May 18, 2024

सीएम विंडो पर आने वाली समस्याओं का जल्द समाधान करें अधिकारी :डीसी

0

झज्जर / 12 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

 डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों का निवारण प्राथमिकता के आधार पर तय समयसीमा में पूरा किया जाए ताकि शिकायतकर्ता को उसकी समस्या का त्वरित समाधान मिले। डीसी गुरुवार को वीसी के माध्यम से संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ सीएम विंडो कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनता की शिकायतों का समाधान करना अधिकारियों व कर्मचारियों की जिम्मेवारी है, जिसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। समीक्षा बैठक के एजेंडे में शामिल लंबित शिकायतों की सुनवाई कर संबंधित विभागों के अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा मुख्यमंत्री,मंत्रीगण, सांसद और जिला प्रशासन द्वारा समय समय पर जनसंवाद कार्यक्रम शुरू किए गए हैं,इन कार्यक्रमों में प्राप्त शिकायतों को जनसंवाद पोर्टल पर अपलोड किया जाता है,ऐसे में अधिकारी पोर्टल से प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित निवारण करें,ताकि नागरिकों को अविलंब राहत मिल सके।डीसी ने कहा कि सीएम विंडो की शिकायतों को यदि कोई अधिकारी व कर्मचारी बिना किसी कारण के पेंडिंग रखता है तो उसको नोटिस जारी कर उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। यदि कोई शिकायत ज्यादा पेचीदा है तो एक्सटेंशन ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी शिकायत पर किसी भी प्रकार की कार्यवाही हो चुकी है तो उसकी रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड की जाए।

कैप्टन शक्ति सिंह  ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल सीएम विंडो कार्यक्रम की नियमित रूप से मॉनिटरिंग करते हैं,ऐसे में सीएम विंडो पर जो भी शिकायतें पेंडिंग हैं उनका प्राथमिकता के साथ निपटान किया जाए। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो पर दर्ज किसी भी शिकायत पर जांच होने के बाद फील्ड से रिपोर्ट आने पर  उस पर तुरंत फैसला लिया जाए। सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों के समाधान होने पर शिकायतकर्ता अथवा संबंधित क्षेत्र के मौजिज व्यक्ति के हस्ताक्षर अवश्य लें,चूंकि शिकायतकर्ता का संतुष्ट होना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो को और कारगर बनाने के लिए अधिकारी सजगता के साथ कार्य करें।

इस मौके पर सीटीएम परवेश कादियान, डीआरओ प्रमोद चहल, डीडीपीओ ललिता वर्मा उपस्थित थे जबकि सीईओ जिला परिषद डा सुभीता ढाका, एसडीएम झज्जर विशाल कुमार, एसडीएम बेरी रविंद्र मलिक के अलावा सभी तहसीलदार, बीडीपीओ सहित अन्य विभागों के अधिकारी वीसी से जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *