June 2, 2024

‘लैंगिक समानता के भाव से विकसित होती है व्यापक एवं समावेशी सोच’

0

सुजानपुर / 02 सितंबर / न्यू सुपर भारत

लैंगिक समानता के संबंध में विद्यार्थियों को जागरुक करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चौरी में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत एक कार्यशाला आयोजित की। ‘लैंगिक संवेदनशीलता एवं युवा सहभागिता’ विषय पर आयोजित इस कार्यशाला की अध्यक्षता बाल विकास परियोजना अधिकारी सुजानपुर कुलदीप सिंह चौहान ने की।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि लैंगिक समानता एक ऐसा विषय है जो व्यक्ति की सोच को समदर्शी एवं समावेशी बनता है। उन्होंने कहा कि लैंगिक संवेदनशील शिक्षा का उद्देश्य युवाओं के सामाजिक-मानसिक स्वास्थ्य का विकास कर उन्हें पुरानी जर्जर मान्यताओं से मुक्त करना है, ताकि उनमें खुले विचारों का प्रवाह हो और बिना लिंगभेद के सभी को अपने जीवन में उपलब्ध विकल्पों की अधिकतम संभव सीमाओं को खोलने का अवसर प्राप्त हो।

इस अवसर पर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए मनोविज्ञानी शीतल वर्मा ने कहा कि महिला एवं पुरुषों के लिए समाज ने जो वर्तमान में भूमिकाएं निर्धारित की हैं, उनके पीछे कोई जैविक अथवा अनुवांशिक कारण नहीं हैं। इन भूमिकाओं या मान्यताओं पर जैविक अथवा अनुवांशिक कारणों की अपेक्षा सामाजिक कारणों का ज्यादा प्रभाव दिखता है। शीतल वर्मा ने कहा कि लैंगिक संवेदीकरण का उद्देश्य समाज के इसी व्यवहार में संशोधन कर महिलाओं एवं पुरुषों के विचारों में परस्पर समान अनुभूति और खुलेपन का विकास करना है।

युवा इन तथ्यों को सामने लाकर और जर्जर हो चुकी सामाजिक व्यवस्थाओं को चुनौती देकर समाज की सेवा कर सकते हैं। शीतल वर्मा ने कहा कि यदि युवा विपरीत लिंग के लोगों में एक समान होने की अनुभूति अनुभव कराने में सफल होते हैं तो घर, कार्यस्थल और समाज में सकारात्मक एवं स्वीकार्य संस्कृति का निर्माण होगा तथा न्याय एवं समानता की भावना का समावेश  होगा। इससे महिलाओं में आत्मविश्वास और आत्मसम्मान की भावना जागृत होगी जो विकास के नए मार्ग खोलेगी।
   इस अवसर पर प्रधानाचार्य सरिता दुबे ने विद्यार्थियों से परस्पर विश्वास, सम्मान और व्यक्तिगत विविधता को सहजता से स्वीकारने का आह्वान किया तथा कार्यशाला के आयोजन के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी का धन्यवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *