May 18, 2024

10 दिसंबर तक विभिन्न प्रजातियों के  बीजों  की होगी बुआाई

0

चंबा / 4 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

वन मंडल अधिकारी डलहौजी रजनीश महाजन ने जानकारी देते हुए बताया कि  विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों, गठित ग्रामीण वन प्रबंधन समितियां और स्कूली बच्चों व स्थानीय लोगो के सहयोग से  बीज बुआई  सप्ताह के मेगा अभियान के तहत आज  पहले दिन वन मंडल डलहौजी में 95.5 हेक्टर क्षेत्र में 35.30 किलोग्राम खि़ड़क के बीज की  बुआई की गई है । 
गौरतलब है कि वनमंडल डलहौजी  के तहत 4  से 10 दिसंबर तक   बीज बुआई  सप्ताह  का आयोजन किया जा रहा है । सप्ताह के दौरान विभिन्न प्रजातियों के बीजों को रोपित किया जाएगा । 

रजनीश महाजन ने बताया कि शरद ऋतु और पतझड़ के मौसम में पकने वाली विभिन्न देसी वृक्ष प्रजातियों के बीज सामुदायिक भागीदारी से एकत्रित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सप्ताह के दौरान प्रत्येक दिन विभिन्न प्रजाति के बीज बोये जाएंगे। बीजों की प्रजाति में खि़ड़क, धमन, रीठा, दाडू, कैथ व अन्य प्रजातियों के अलावा बधाह की कलमें भी रोपित की जाएगी।
उन्होंने यह भी बताया कि 30 प्रजातियों के कुल 259 किलोग्राम बीज डलहौजी, बकलोह, चुवाड़ी, भटियात वन परिक्षेत्र की 48 बीटों में असफल / जले हुए वृक्षारोपण वन क्षेत्र में 482.60 हेक्टेयर में बीज बोए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि अभियान का उद्देश्य समुदायों को जागरूक करना और समुदायों के बीच वन व वन्य जीवन के प्रति अपनेपन की भावना विकसित करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *