May 18, 2024

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने “माई पैड माई राइट प्रोजेक्ट” का किया शुभारंभ

0

चंबा / 6 सितंबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने आज “माई पैड माई राइट प्रोजेक्ट” का शुभारंभ किया। उपायुक्त अपूर्व देवगन ने बचत भवन चंबा में आयोजित प्रोजेक्ट के शुभारंभ कार्यक्रम में कहा कि”माई पैड माई राइट प्रोजेक्ट” का प्राथमिक उद्देश्य एक स्थायी व्यवसाय मॉडल के माध्यम से आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देते हुए ग्रामीण महिलाओं के बीच बेहतर मासिक धर्म स्वच्छता प्रथाओं को बढ़ावा देना है। प्रोजेक्ट ग्रामीण महिलाओं के बीच मासिक धर्म स्वच्छता और आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह पहल महिलाओं को राष्ट्र के आर्थिक विकास में योगदान करने में सक्षम बनाने के व्यापक लक्ष्य के अनुरूप है।

उन्होनें कहा कि इस पहल के हिस्से के रूप में, जिला स्तर पर प्रदर्शन इकाई के रूप में कार्यरत स्वयं सहायता समूहों को सैनिटरी पैड बनाने वाली मशीनें प्रदान की गई हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड), एनएबीफाउंडेशन और सामाजिक सेवा संगठन, स्पार्क एनजीओ के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है।
उन्होंने जिले भर के विभिन्न विभागों के साथ सहयोग के महत्व पर जोर देते हुए महिलाओं को इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।

नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक साहिल स्वांगला द्वारा परियोजना की प्रमुख विशेषताओं और लक्ष्यों पर प्रकाश डालते हुए एक व्यापक प्रस्तुति और वीडियो स्क्रीनिंग आयोजित की गई।
कार्यक्रम के दौरान मेडिकल कॉलेज चंबा की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. शाइनी रेहान ने बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की और उपस्थित लोगों के बीच मासिक धर्म स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाई। इसके अतिरिक्त जागोरी संस्था से उमा ने मासिक धर्म से जुड़ी सामाजिक वर्जनाओं को संबोधित करते हुए ग्रामीण महिलाओं को अपने जीवन के इस पहलू को सम्मान के साथ प्रबंधित करने के लिए सशक्त बनाने में परियोजना की भूमिका पर जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *