May 18, 2024

एनडीआरएफ की टीम ने जिला के विभिन्न क्षेत्रों का किया दौरा

0

फतेहाबाद / 23 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

एनडीएफआर-7 बठिंडा की टीम ने शुक्रवार को जिला के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। टीम ने जलभराव व अन्य आपदा संभावनाओं की जानकारी ली, ताकि किसी भी प्रकार की आपदा आने पर तुरंत प्रभाव से सहायता प्रदान की जा सके। इस दौरान उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों व आमजन को आपदाओं से बचाव के बारे में जानकारी दी।

निरीक्षक अशोक शर्मा के नेृतत्व में टीम के सदस्य गांव गोरखपुर में निर्माणाधीन गोरखपुर हरियाणा अणु विद्युत परियोजना (जीएचएवीपी) में पहुंचे। वहां पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों से न्यूक्लियर प्लांट स्थापित करने के दौरान जरूरी सेफ्टी उपकरणों की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इस पॉवर प्लांट को स्थापित करने के दौरान जरूरी सेफ्टी उपकरण स्थापित किए जाएं, ताकि किसी भी प्रकार की आपदा न आए।

इसी प्रकार से टीम के सदस्यों ने रतिया क्षेत्र में गांव कमाना के पास घग्गर नदी के आसपास सेमग्रस्त भूमि का भी जायजा लिया। उन्होंने किसानों से इस नहर के ओवर फ्लो होने की स्थिति में बनने वाली जलभराव की जानकारी ली और पूछा कि एक बार जलभराव होने से कितने समय तक यह भूमि सेम से प्रभावित होती है और किस प्रकार की परेशानियों का सामना उनको करना पड़ता है।

टीम के सदस्यों ने रतिया के एसडीएम कार्यालय, सामान्य अस्पताल व तहसील कार्यालय के अधिकारियों के साथ में बैठक कर इस इलाके में बारिश के दौरान बनने वाली जलभराव या अन्य किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि यदि कभी भी बाढ़/जलभराव, भूकंप व आगजनी आदि कोई प्राकृतिक आपदा आती है तो वे तुरंत एनडीआरएफ-7 बठिंडा से संपर्क करें।स्थानीय क्रिसेंट पब्लिक स्कूल में 24 दिसंबर शनिवार को सुबह 11 बजे एनडीआरएफ की टीम द्वारा भूकंप पर आधारित एक मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी। मॉक ड्रिल के दौरान भूकंप से बचाव के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *