June 17, 2024

राष्ट्रीय पोषण माह: राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, गोरखुपर में आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन

0

फतेहाबाद / 12 सितंबर / न्यू सुपर भारत

आयुष विभाग की ओर से प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी सितंबर माह में को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है, जिसके तहत 28 सितंबर तक आयुष चिकित्सा शिविरों का आयोजन कर लोगों को सही व पौष्टिक आहार लेने के साथ-साथ उन्हें आयुर्वेदिक व हौम्योपैथिक पद्धति से उपचार करने बारे जानकारी दी जा रही है।

इसी कड़ी में विभाग की ओर से सोमवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, गोरखपुर में जीएडी खारा खेड़ी के आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश कुमार के मार्गदर्शन में चिकित्सा शिविर को आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत विभाग की ओर से जिला में आयुष चिकित्सा शिविरों का आयोजन कर लोगों को सही व पौष्टिक आहार लेने बारे जागरूक किया जा रहा है।

इसके साथ-साथ इन शिविरों के माध्यम से लोगों को हौम्योपैथी व आयुर्वेदिक पद्धतियों से ईलाज करने बारे भी जानकारी दी जा रही है। शिविर में हौम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. शकुन्तला रानी ने हौम्योपैथिक पद्धति से मरीजों का ईलाज किया तथा लोगों को हौम्योपैथी के लाभ के विषय के बारे में जानकारी दी।

गांव गोरखपुर में लगाए गए शिविर में लगभग 262 मरीजों की जांच की गई तथा चिकित्सकों के परामर्श अनुसार निशुल्क औषधियां वितरित की गई। इस शिविर में आयुष विभाग के फार्मासिस्ट ममता रानी, मनीषा, योग सहायक रवि ने  शिविर में योग के महत्व बारे जागरूक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *