June 17, 2024

कुश्ती प्रतियोगिता के राष्ट्रीय मेडल विजेता उपायुक्त से मिले

0

फतेहाबाद / 5 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


बिहार के पटना में आयोजित राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिताओं में जिला के चार खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय स्तर पर मेडल प्राप्त किए है। दो खिलाड़ी आरजू व अंकित ने गोल्ड और जुली व राजबाला ने कांस्य पदक हासिल किया है। राष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतने वाले चारों खिलाडिय़ों ने मंगलवार को उपायुक्त प्रदीप कुमार से मुलाकात की। उपायुक्त ने मेडल जीतकर आने वाले खिलाडिय़ों को बधाई दी है और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि खिलाडिय़ों ने जिला व प्रदेश का नाम रोशन किया है। राज्य सरकार खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक योनजाएं चला रही है। खिलाडिय़ों को नकद पुरस्कार के साथ-साथ सरकारी नौकरियां प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिला में भी खेल सुविधाओं में विस्तार हो रहा है। जिला के अनेक खिलाड़ी हॉकी व फुटबाल में मेडल जीतकर आए है। कुश्ती प्रतियोगिताओं में राष्ट्रीय स्तर पर इन खिलाडिय़ों ने पदक जीतकर जिला में इन उपलब्धि को जोड़ा है।

उपायुक्त ने जिला के युवाओं किया कि वे अपनी ऊर्जा का सकारात्मक प्रयोग करते हुए खेलों में भाग लें। उन्होंने नागरिकों से भी कहा है कि वे खेल प्रतियोगिताओं में युवाओं को भाग लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जिला के कुछ गांवों में नशा लेने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है, जो चिंतनीय है। नशा की लत वाले युवाओं को खेलों की तरफ मोड़ा जाएगा, ताकि वे नशे की प्रवृति से दूर रहें और खेलों में गांव व जिला का नाम रोशन करें।


उपायुक्त ने खिलाडिय़ों को आश्वस्त किया कि जिला में खेल सुविधाओं में ईजाफा किया जाएगा। खेल स्टेडियम भोडिया खेड़ा में प्रैक्टिस करने वाले खिलाडिय़ों के लिए मैट की व्यवस्था की जाएगी। स्टेडियम में बिजली व पानी की उचित व्यवस्था करवाई जाएगी।

गौरतलब है कि जिला की आरजू ने पटना में हुई कुश्ती प्रतियोगिताओं में जूनियर वर्ग (68 किलोग्राम) अंडर-20 आयु वर्ग में गोल्ड मेडल प्राप्त किया है। आरजू पिछले पांच सालों से गोल्ड मेडल जीतती आ रही है। खिलाड़ी अंकित ने अंडर-15 आयु वर्ग के 41 किलोग्राम भार वर्ग में पटना में हुई कुश्ती प्रतियोगिता में 96 बच्चों को पटकनी देकर गोल्ड मेडल प्राप्त किया है।

इसी प्रकार से जुली ने जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता 55 किलोग्राम में कांस्य पदक और राजबाला ने अंडर-15 रैंकिंग सीरिज में कुश्ती प्रतियोगिता 39 किलोग्राम भार वर्ग में कास्य पदक प्राप्त किया है। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी सतविंद्र गिल, कोच अनिल कुमार, ग्रामीण बंटी गढ़वाल, अजय गर्ग, विकास गढ़वाल, विनोद गढ़वाल व मदन लाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *