June 17, 2024

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 भारत को वैश्विक गुरु बनाने में मील का पत्थर साबित होगी : डॉ. राकेश वधवा

0

फतेहाबाद / 17 नवंबर / न्यू सुपर भारत

सीएमजी राजकीय महिला महाविद्यालय, भोडिय़ा खेड़ा में वूमेन सैल और कैरियर गाइडेंस एंड प्लेसमेंट सैल की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय, सिरसा के कुलसचिव डॉ. राकेश वधवा ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि भारत को वैश्विक गुरु बनाने में और मजबूत करने के लिए सभी शिक्षक व युवाओं को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करके शिक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अपना अहम योगदान दें। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 समावेशी और निष्पक्ष शिक्षा प्रणाली पर केन्द्ररित है जो 2030 तक युवा पीढ़ी को लाभान्वित कर सकती है और भारत में 100 प्रतिशत साक्षरता दर तक पहुंच सकती है।

कुलसचिव डॉ. राकेश वधवा ने विद्यार्थियों को मानसिक रूप से मजबूत बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा की नौजवान मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होकर ही राष्ट्र विकास में अपना योगदान दे सकते हैं। इसलिए उन्होंने विद्यार्थियों को मानसिक रूप से मजबूत बनने और उच्चस्तरीय शिक्षा और स्वस्थ शरीर के माध्यम पर चर्चा की।

इस मौके पर प्राचार्य डॉ. राजेश मेहता ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर चर्चा करते हुए कहा कि परम्परागत शिक्षा के साथ-साथ कौशल शिक्षा और प्रशिक्षण पर भी ध्यान देना चाहिए। जिस से सभी विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करते हुए आत्मनिर्भर भी बन सकें।

अंत में कैरियर गाइडेंस एंड प्लेसमेंट सैल के प्रभारी प्रो. सुमित्रा ने कुलसचिव डॉ. राजेश वधवा, डॉ. हरमिंदर सिंह, धरमिंदर डुडी के महाविद्यालय में आने और विद्यार्थियों को लाभान्वित करने के लिए धन्यवाद और आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर डॉ. हवा सिंह, प्रो. सोनिया गुप्ता, डॉ. अजीत कुमार, प्रो. दिनेश, डॉ. मोहिंदर, प्रो. कपिल, प्रो. गगनदीप, प्रो. रीटा, प्रो. शेखर, प्रो. सरोज, प्रो. पिंकी, प्रो. मीनाक्षी, प्रो. सारिका व अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *