May 19, 2024

जवाहर नवोदय विद्यालय, खारा खेड़ी में राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का समापन

0

फतेहाबाद / 23 नवंबर / न्यू सुपर भारत

जवाहर नवोदय विद्यालय, खारा खेड़ी में चल रही राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का सफलतापूर्वक समापन हुआ। इस प्रतियोगिता में नवोदय विद्यालय समिति के करनाल कलस्टर के 20 विद्यालयों से आए हुए 50 बाल वैज्ञानिकों ने भाग लिया। प्रतिभागियों ने विभिन्न नवाचारों की प्रस्तुति दी। सभी प्रतिभागियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लेकर विज्ञान के पहलुओं को बारिकी से समझा।

इस प्रतियोगिता में प्रस्तुतिकरण के मुख्य आकर्षण व नवाचार, वर्तमान में बढ़ रही समस्या व उनके समाधान जैसे प्लास्टिक का निस्तारण, सौर उर्जा, पर्यावरण संरक्षण, पराली के निस्तारण, बायोडिजल इलेक्ट्रिक वाहन, जल संरक्षण, वन्यजीव संरक्षण इत्यादि रहे। प्रतिभागियों के प्रोजेक्ट्स का अवलोकन निर्णायक कमेटी द्वारा किया गया।

कार्यक्रम समापन पर विद्यालय के प्राचार्य अनूप सिंह ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से बच्चों में विज्ञान के प्रति रूचि का संचार होता है एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण को विकसित किया जा सकता हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार भी शोध कार्य को बढ़ावा दे रही है जिसमें हमारे बाल वैज्ञानिकों का भी महत्वपूर्ण योगदान होना चाहिए। उन्होंने बताया कि कलस्टर स्तर पर चयनित छात्र-छात्राएं क्षेत्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेगें जोकि जवाहर नवोदय विद्यालय टोंक में संपन होनी हैं।

इस प्रतियोगिता में जवाहर नवोदय विद्यालय फतेहाबाद के बच्चों का उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा जिसके लिए प्राचार्य एवं अन्य स्टाफ  सदस्यों ने छात्र-छात्राओं को बधाई दी। अंत में विद्यालय की उप-प्राचार्या कुसुम गुप्ता व कार्यक्रम के संयोजको ने विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन करते हुए सभी प्रतिभागियों को भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम में भाग लेने हेतु प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *