June 17, 2024

बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ पौष्टिक आहार दें जिससे उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास सही प्रकार से हो पाए-एसडीएम डा. वैशाली शर्मा।

0


एसडीएम ने गांव पंजलासा के आंगनवाड़ी केंद्र  में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस एवं स्वच्छता दिवस कार्यक्रम को बतौर मुख्यतिथि सम्बोंधित किया।

नारायणगढ़ / / 15 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़/  

एसडीएम डा. वैशाली शर्मा ने कहा कि बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ पौष्टिक आहार दें जिससे कि उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास सही प्रकार से हो पाए। एसडीएम गांव पंजलासा के आंगनवाड़ी केंद्र  में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस तथा स्वच्छता दिवस कार्यक्रम को बतौर मुख्यतिथि सम्बोंधित कर रही थी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सीडीपीओं सीमा द्वारा की गई।


          इस अवसर पर एसडीएम डा. वैशाली शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है। जिनका लाभ महिलाएं उठाये। उन्होंने आंगनवाड़ी वर्करों से भी कहा कि वे महिलाओं को बच्चों खासकर बालिकाओं की शिक्षा एवं पोषण के प्रति जागरूक करें और उन्हें बताये कि पौष्टिक आहार के क्या-क्या फायदें। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में स्वच्छता का विशेष महत्व है और स्वच्छ वातावरण होने से हम बहुत सी बिमारियों से बच सकते है। उन्होंने कहा कि हमें अपने घर आस पास के क्षेत्र बल्कि अपने गांव को भी स्वच्छ बनाने में योगदान देना चाहिए।


        सीडीपीओं सीमा ने बताया कि कोविड 19 की हिदायतों के अनुसार कार्यक्रम का संचालन किया गया। छोटी बच्चियों से पौधा रोपण करवाया गया। बच्चियों से केक कटवाया गया। बच्चियों को प्रोत्साहित करने के लिये उपहार दिए गए। महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, कोविड 19 की रोकथाम हेतू क्या-क्या सावधानियां रखें, बेटी बचाओं-बेटी पढाओं, स्वच्छता तथा अन्य विभागीय स्कीमों के बारे जानकारी दी गयी। इस मौके पर सुपरवाइजर गीता, सुपरवाइजर सोनम तथा गांव की सरपंच नीतू भी मौजूद रही।    

फोटो 6 —एसडीएम डा. वैशाली शर्मा गांव पंजलासा में छोटी बालिकाओं के साथ पौधारोपण करते हुए।
फोटो 7— एसडीएम डा. वैशाली शर्मा गांव पंजलासा के आंगनवाड़ी केन्द्र में महिलाओं को सम्बोंधित करते हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *