June 2, 2024

ग्राम स्तर पर कम्युनिटी बेस्ड इवेंट में आने वाली महिलाओं को पूरक पोषाहार की दी गई जानकारी- सीडीपीओ सीमा

0

ग्राम स्तर पर कम्युनिटी बेस्ड इवेंट में आने वाली महिलाओं को पूरक पोषाहार जानकारी देते हुए सीडीपीओं सीमा

नारायणगढ़ / 24 सितम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी सीमा की अध्यक्षता में खंड नारायणगढ़ के गांव कुराली में सरकार के निर्देशानुसार कोविड 19 की हिदायतों का पालन करते हुए ग्राम स्तर पर कम्युनिटी बेस्ड इवेंट में आने वाली महिलाओं को पूरक पोषाहार की जानकारी दी गई।          

इस मौके पर सुपरवाइजर राजिंदर कौर भी उपस्थित रही। परियोजना अधिकारी द्वारा महिलाओं को बताया गया कि गर्भवती महिलाएं समय-समय पर खाना खाती रहें और अपनी सेहत का ध्यान रखें। रंगोली के माध्यम से पूरक पोषाहार बारे जागरूक किया गया। परियोजना अधिकारी द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों का वजन भी किया गया और नौ माह के बच्चें के घर का भ्रमण किया गया और माँ को ऊपरी आहर सम्बंधी जानकारी दी गयी। बच्चे की लंबाई नापी गई और वजन लिया गया।        

केंद्र में मीटिंग के दौरान सीडीपीओं सीमा द्वारा किचन गार्डन की जानकारी दी गयी। सभी घरों में थोड़ी जगह में फल सब्जी लगानी चाहिए ताकि घर के सभी सदस्यों को पूरा पोषण मिले।सुपरवाइजर सोनम द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र वार्ड – 5 में पोषण माह के दौरान मीटिंग ली गयी और बच्चों का वजन लिया गया और माता को बच्चे के वजऩ के बारे जानकारी दी गयी। सुपरवाइजर अंजू द्वारा गांव नगोली में मीटिंग का आयोजन किया गया। इस दौरान केंद्र में पूरक पोषाहार संबंधी रेसिपी का आयोजन किया गया और बच्चों को सही समय पर खिलाने बारे जागरूक किया गया। इस प्रकार खंड नारायणगढ़ के सभी गांवों में 22 सितम्बर को कम्युनिटी बेस्ड इवेंट का आयोजन किया गया और आंगनवड़ी वर्करों द्वारा गर्भवती, दूध पिलाने वाली महिलाओं और 0-6 वर्ष के बच्चों के लिए पोषाहार संबंधी जानकारी दी गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *