May 18, 2024

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढा कर बचा जा सकता है रोगों से- डा. लवकेश

0

शहजादपुर (नारायणगढ़) / 12 सितम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़      

कोरोना वैश्विक महामारी के चलते व कोरोना के बढते प्रभाव को देखते हुए आयुष विभाग द्वारा कंटेनमेंट जोन में संक्रमण को रोकने के लिए तथा आम जनता का स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए त्वरित गति से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने वाली दवाईयों को वितरण किया जा रहा है। इस बारे में जानकारी देते हुए सीएचसी शहजादपुर के अन्तर्गत आने वाले राजकीय आयुर्वेदिक डिस्पेन्सरी लखनौरा के इन्चार्ज डा. लवकेश कुमार ने बताया कि डिस्पेंसरी में ओ.पी.डी. में आने वाले रोगियों को आयुष क्वाथ जिसमें कि दाल चीनी, सौंठ, काली मिर्च, तुलसी है। लोगों को इसका काढा बनाकर पीने की सलाह दी जा रही है।               

इसके अलावा गिलोय धन वटी, संशमनी वटी भी बांटी जा रही है। इसी क्रम में कोरोना से बचाव हेतु गर्म पानी का सेवन तथा पुदीने की भाप व हल्दी वाला दूध प्रतिदिन सेवन करने के बारे में भी बताया जा रहा है। घर से बाहर जाने पर दो गज की दूरी बनाने, मास्क लगाने, सेनेटाइजर का प्रयोग करने या हाथों को बार-बार सही प्रकार से साबुन से धोने के लिए व भीड़ वाले स्थानों पर ना जाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। लोगों को नियमित रूप से योगा करने की भी सलाह दी जा रही है। ताकि लोग शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत रह सके। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस से घबराने/डरने की जरूरत नहीं है अपितू जो सावधानियां एवं हिदायते स्वास्थ्य विभाग व सरकार द्वारा समय-समय पर दी जा रही है। उनकी पालना करने की आवश्यकता है ताकि कोविड-19 पर विजय प्राप्त की जा सके।           

गौरतलब है कि लोगों को इम्यूनिटी पावर (रोग प्रतिरोधक क्षमता) बढाने के लिए आयुष विभाग द्वारा आयुष मंत्रालय द्वारा चुनी गई आयुर्वेदिक औषधियों का वितरण किया जा रहा है। आयुर्वैदिक जड़ी बुटियों का सेवन हमारे ऋषि मुनि एवं पूर्वज सदियों से करते रहे है और इससे व्यक्ति स्वस्थ रहता है वहीं रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा कर रोगों से बचा जा सकता है।      

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *