June 16, 2024

विकास खंड नालागढ़ के अंतर्गत पंचायती राज चुनावों के लिए आज अंतिम दौर की चुनाव अभ्यास प्रक्रिया संपन्न

0

नालागढ़ / 15 जनवरी / राजन चब्बा

विकास खंड नालागढ़ के अंतर्गत पंचायती राज चुनावों के लिए आज अंतिम दौर की चुनाव अभ्यास प्रक्रिया संपन्न हो गई। इस प्रक्रिया के पश्चात सभी 188 मतदान पार्टियों को मतदान प्रक्रिया से संबंधित मत पेटी व अन्य सामग्री प्रदान करने के पश्चात संबंधित मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया।

इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) व खंड विकास अधिकारी नालागढ़ विश्व मोहन देव चौहान ने बताया कि विकास खंड नालागढ़ की 26 ग्राम पंचायतों के 188 बूथों में प्रथम चरण में 17 जनवरी 2021 को चुनाव होंगे। दूसरे चरण में 19 जनवरी 2021 को 26 ग्राम पंचायतों के 186 बूथों पर चुनाव होंगे। जबकि 21 जनवरी 2021 को तीसरे चरण में 25 ग्राम पंचायतों के 179 बूथों पर मतदान होगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक बूथ के लिए एक मतदान पार्टी बनाई गई है जो कि मतदान से 1 दिन पूर्व मतदान केंद्र में मतदान कक्ष की स्थापना से संबंधित रिपोर्ट संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी तथा सेक्टर ऑफिसर को भेजेगी।

उन्होंने बताया कि पंचायती राज चुनावों के लिए विकास खंड नालागढ़ में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।विश्व मोहन देव चौहान ने बताया कि सभी पोलिंग पार्टियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की 12 बसों को इस्तेमाल में लाया गया तथा सभी पोलिंग पार्टियां आज शाम तक अपने गंतव्य पर पहुंच जाएंगी। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 49 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा 10 सेक्टर ऑफिसर नियुक्त किए गए हैं।

इसके अतिरिक्त विकास खंड नालागढ़ में मतदान प्रक्रिया से संबंधित कुल 552 अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पोस्टल बैलट पेपर की सहायता से मतदान किया जो कि जिला सोलन में अन्य विकास खंडों की तुलना में सर्वाधिक है। इसके अतिरिक्त विकासखंड नालागढ़ में 8 कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्तियों द्वारा मतदान करने की सहमति प्रदान की है। खंड विकास अधिकारी नालागढ़ ने बताया कि विकास खंड नालागढ़ में चुनाव प्रक्रिया से संबंधित समूची व्यवस्था एवं प्रबंधन पर्यवेक्षक रूपाली ठाकुर के दिशा निर्देश एवं मार्गदर्शन में की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *