June 17, 2024

झारखंड जाने वाली श्रमिक रेल गाड़ी बारे

0

नालागढ़ / 30 मई / न्यू सुपर भारत न्यूज़

हिमाचल प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशानुसार झारखंड राज्य के विभिन्न जिलों में जाने वाले व्यक्तियों को आज जिला पुलिस बद्दी व नालागढ़ प्रशासन द्वारा   कोविड-19 के दृष्टिगत यात्रा से पूर्व स्वास्थ्य जांच सहित समूची प्रक्रिया के पश्चात हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों के माध्यम से कालका रेलवे स्टेशन के लिए रवाना किया गया। 30 मई को शाम 5:00 बजे  कालका रेलवे स्टेशन से झारखंड राज्य के धनवाद जाने वाली इस श्रमिक रेल गाड़ी द्वारा  445 औद्योगिक कामगारों व कर्मचारियों तथा उनके परिवारिक सदस्यों को हिमाचल पथ परिवहन निगम की 16 बसों द्वारा कालका रेलवे स्टेशन भेजा गया। इनमें 5 वर्ष से कम आयु वर्ग के 24 बच्चे भी शामिल हैं।

इस अवसर पर जिला पुलिस बद्दी तथा प्रशासन ने कोविड-19 के दृष्टिगत सामाजिक दूरी सहित सभी नियमों का पालन करते हुए प्रक्रिया को पूरा किया। बद्दी के सनसिटी मार्ग पर होटल निमंत्रण पैलेस परिसर से भेजे जाने वाले सभी व्यक्तियों के लिए सामाजिक दूरी सहित कोविड-19 के दृष्टिगत यात्रा से पूर्व समूची प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाया गया। प्रशासन द्वारा सभी व्यक्तियों के लिए खानपान इत्यादि की भी समुचित व्यवस्था की गई थी।

इस विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक बद्दी रोहित मालपानी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा बीबीएन क्षेत्र में रह रहे देश के विभिन्न राज्यों के औद्योगिक कामगारों एवं श्रमिकों को उनकी मांग के अनुसार उनके  गृह राज्य पहुंचाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बताया कि गत 22 मई से अब तक उत्तर प्रदेश तथा झारखंड राज्यों के कामगारों को उनके गृह राज्य भेजने  के लिए  कालका रेलवे स्टेशन से अब तक पांच रेलगाड़ियां रवाना की जा चुकी हैं तथा छठी श्रमिक रेलगाड़ी आज शाम 5:00 बजे झारखंड राज्य के धनबाद के लिए रवाना की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा एक व दो जून को बिहार राज्य के लिए भी कालका रेलवे स्टेशन से श्रमिक रेलगाड़ियों का जाना निश्चित हुआ है। रोहित मालपानी ने बताया कि 1 जून को शाम 6:00 बजे कालका रेलवे स्टेशन से बिहार राज्य के बरौनी जाने वाली श्रमिक रेलगाड़ी का सिसवां, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर तथा बरौनी इत्यादि स्थानों पर रुकना प्रस्तावित है, जबकि 2 जून को कालका रेलवे स्टेशन से शाम 6:00 बजे बिहार राज्य के ही कियूल जाने वाली श्रमिक रेलगाड़ी का सासाराम, गया तथा कियूल नामक स्थानों पर रुकना प्रस्तावित है। पुलिस अधीक्षक बद्दी ने बिहार जाने वाले सभी व्यक्तियों से अपील की कि वे मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के हेल्पलाइन संख्या 1100  पर अथवा हिमाचल प्रदेश सरकार के पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर पुलिस, प्रशासन तथा राजस्व के अतिरिक्त प्रदेश सरकार के कई अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *