June 17, 2024

सभी 92 उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से 47000 राशन कार्ड धारकों को प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर खाद्य वस्तुएं उपलब्ध करवाई जा रही

0

नालागढ़ / 8 सितंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

विकास खंड नालागढ़ के अंतर्गत खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, विभाग के अधीन कार्यरत सभी 92 उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से 47000 राशन कार्ड धारकों को प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर खाद्य वस्तुएं उपलब्ध करवाई जा रही है। सभी उचित मूल्य की दुकानों पर विभिन्न वर्गों के उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर आटा चावल चीनी तेल दालें तथा अन्य खाद्य पदार्थ निर्धारित समय पर दिए जा रहे हैं। विस्तृत जानकारी देते हुए विभाग के निरीक्षक कमल कांत शर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशानुसार उपभोक्ताओं को विनिदृष्ट वस्तुएं देते समय प्रिंटर द्वारा छपा हुआ बिल भी प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि माह जुलाई 2020 में विकासखंड नालागढ़ की 36 उचित मूल्य की दुकानों पर उपभोक्ताओं को शत प्रतिशत छपा हुआ बिल नहीं दिया गया था जिन्हें सरकार के दिशा निर्देश अनुसार विभाग द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किए गए थे व उनसे जवाब मांगा गया था। उन्होंने बताया कि इस दिशा में कार्यवाही को आगे बढ़ाते हुए जिला नियंत्रक खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले द्वारा सभी 36 उचित मूल्य की दुकानों के मालिकों व सहकारी सभाओं के पक्ष को निजी तौर पर भी सुना गया।

उन्होंने बताया कि इस कार्यवाही में 36 में से कोई भी उचित मूल्य की दुकान का मालिक व सहकारी सभा माह अगस्त 2020 के दौरान उपभोक्ताओं को प्रिंटर द्वारा छपा हुआ बिल न देने का वाजिब कारण प्रस्तुत नहीं कर पाया, जिस कारण उन्हें माह जुलाई 2020 की अवधि में उपभोक्ताओं को प्रिंटर द्वारा छपा हुआ बिल न देने का दोषी पाया गया तथा उनकी प्रतिभूति राशि जब्त कर ली गई। कमल कांत शर्मा ने बताया कि सरकार के दिशा निर्देश  अनुसार खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा की गई इस कड़ी कार्यवाही का ही परिणाम है कि माह अगस्त 2020 में विकासखंड नालागढ़ के सभी 92 उचित मूल्य की दुकानों द्वारा अपने उपभोक्ताओं को सरकार के द्वारा तय दिशा निर्देशानुसार सही समय पर प्रिंटर द्वारा छपे हुए बिल दिए जा रहे हैं तथा उचित मूल्य की दुकानों की कार्यप्रणाली को राज्य स्तर पर विभाग द्वारा निगरानी की जा रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *