June 17, 2024

ग्लेनमार्क फाउंडेशन तथा इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल डबलैपमैंट नामक सामाजिक संस्थाओं द्वारा 1 से 7 अगस्त तक स्तनपान सप्ताह मनाया

0

नालागढ़ / 07 अगस्त / न्यू सुपर भारत न्यूज़

वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान ग्लेनमार्क फाउंडेशन तथा इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल डबलैपमैंट नामक सामाजिक संस्थाओं द्वारा 1 से 7 अगस्त तक स्तनपान सप्ताह मनाया गया। इस दौरान संस्थाओं के कार्यकर्ताओं पिंकी वर्मा, अंजू बाला, प्रिया वर्मा तथा रिचा शर्मा सहित सभी कार्यकर्ताओं द्वारा ग्राम पंचायत राजपुरा तथा ढांग के विभिन्न गांवों में घर घर जाकर लोगों को स्तनपान के महत्व के बारे विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यकर्ताओं ने धात्री तथा गर्भवती महिलाओं को बताया कि जन्म के छः घंटे के अंदर मां का दूध  नवजात के लिए जीवन रक्षक बूंद का काम करता है जो कि उसके दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है। उन्होंने महिलाओं को बताया कि 6 माह की आयु तक बच्चे को मां का दूध ही पिलाया जाना चाहिए तथा इस दौरान माताओं को भी  पर्याप्त मात्रा में तरल किस्म के पौष्टिक आहार का अधिक सेवन करना चाहिए।

उन्होंने महिलाओं को बताया कि कोविड-19 से संक्रमित महिलाएं भी मास्क का उपयोग करते हुए अपने हाथों की सही साफ सफाई के साथ-साथ अपने शिशु को सावधानीपूर्वक स्तनपान करवा सकती हैं।इसके अतिरिक्त महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा भी नालागढ़ उपमंडल में स्तनपान के विषय में लोगों को जागरूक करने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया। इस विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए बाल विकास परियोजना अधिकारी नालागढ़ कविता गौतम ने बताया कि नालागढ़ उपमंडल के अंतर्गत कार्यरत सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा सहायिकाओं के माध्यम से सोशल मीडिया का प्रयोग करते हुए स्तनपान के महत्त्व के विषय में विभाग द्वारा लोगों को जागरूक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *