May 18, 2024

सिरमौर में 17 से 23 सितंबर तक मनाया जाएगा सेवा सप्ताह, वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित कि जाएंगी विभिन्न गतिविधियां

0


नाहन / 15 सितम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ –

जिला प्रशासन सिरमौर द्वारा 17 से 23 सितंबर 2021 तक जिला में सेवा सप्ताह मनाया जाएगा जिसके अंर्तगत वरिष्ठ नागरिकों के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित कि जाएंगी। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर ने इस संदर्भ में आज यहां आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।     

उन्होंने बताया कि 17 सितंबर को जिला में स्वास्थ्य जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा जिसमें सभी वरिष्ठ नागरिकों की खण्ड स्तर पर तथा नाहन स्थित डे केयर सेन्टर में स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। इसके अतिरिक्त, योगा, शारीरिक तंदुरुस्ती और स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। यह कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। इसी प्रकार, 18 सितंबर को पूरे जिला में बढ़ती उम्र का उल्लास नाम से कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के साथ मनोरंजन की विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इस दौरान उन्हे उनके जीवन के अनुभव साझा करने के लिए मंच प्रदान किया जाएगा।

इस कार्यक्रम का आयोजन पंचायती राज विभाग द्वारा सभी 6 विकास खण्डों में उपमण्डलाधिकारी कि अध्यक्षता में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 19 सितंबर को सेवा संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन कल्याण विभाग के प्रतिनिधि वृद्ध आश्रमों व डे केयर सेन्टर में जाएंगे और वरिष्ठ नागरिकों से मिलकर उनका हाल चाल पुछेंगें और उनका मनोबल बढ़ाएंगे।अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि 20 सितंबर को आशीर्वाद दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन सभी बच्चे अपने अपने दादा-दादी व नाना-नानी से आशीर्वाद लेंगे और उनके साथ सेल्फी खिंच कर सोशल मीडिया पर सांझा करेंगे जिसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को प्रेरित किया जाएगा। 21 सितंबर को वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस स्वरुप मनाया जाएगा जिसमें 90 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को ग्राम पंचायत स्तर पर सम्मानित किया जाएगा और उनके हाथों से पौधारोपण करवाया जाएगा। इसी प्रकार, 22 सितंबर को संवाद दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

इस दौरान नाहन स्थित डे केयर सेन्टर द्वारा 50 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों के साथ संवाद स्थापित कर उनका कुशल क्षेम, उनके अनुभव व उनकी शिकायतों के बारे में पुछा जाएगा।सोनाक्षी सिंह तोमर ने बताया कि 23 सितंबर को प्रज्ञता दिवस के रूप में मनाया जाएगा जिसके अंतर्गत पूरे जिला के वरिष्ठ नागरिकों द्वारा अर्जित किए गए ज्ञान पर सफलता की कहानियों के वीडियो क्लिप बनाकर सांझा किए जाएंगे। इस कार्य के लिए शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को प्रेरित किया जाएगा कि वह अपने दादा-दादी व नाना-नानी के अनुभवों को वीडियो के माध्यम से रिकार्ड करें।बैठक में जिला कल्याण अधिकारी सिरमौर विवेक अरोड़ा ने अतिरिक्त उपायुक्त तथा उपस्थित सभी अधिकारियों का स्वागत किया और सभी मदों को क्रमवार पढ़ा। उन्होंने सभी संबंधित विभागों को इस सेवा सप्ताह में सक्रिय भूमिका निभाने का आग्रह किया।
.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *