June 16, 2024

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीसी के माध्यम से की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं की समीक्षा

0

फतेहाबाद / 1 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को चंडीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के उपायुक्तों व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों से स्वामित्व योजना, ऑनलाइन म्यूटेशन, ऑनलाइन जमाबंदी व जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों बारे समीक्षा लेते हुए इन सभी विषयों में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने एजेंडे में रखे बिंदुओं बारे विस्तार से चर्चा भी की।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वामित्व योजना के तहत अधिकारियों को कहा कि यह योजना एक महत्वपूर्ण योजना है तथा इस योजना के तहत हमें बेहतर समन्वय के साथ कार्य करते हुए लाभार्थी को इसका लाभ भी दिलवाना है। उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर अधिकारियों द्वारा बेहतर कार्य भी किया जा रहा है, जो कुछ कमी रह गई है उसे भी हमें दूर करना है।

उन्होंने कहा कि लाल डोरा खत्म हो गया है, सभी प्रोपर्टीज की आईडी होना अनिवार्य है, इसलिए हमें मिलकर बेहतर समन्वय के साथ कार्य करना है। इसके साथ-साथ उन्होंने ऑनलाइन जमाबंदी व ऑनलाइन म्यूटेशन के बारे में अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली। जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर तक नल से जल पहुंचाने का कार्य किया जाना है।

प्रदेश में इस कार्य को बेहतर तरीके से किया गया है। जहां हमें जल को हर घर तक पहुंचाना है, वहीं जल व्यर्थ न बहे, उसका सुदपयोग करके उसे दोबारा से प्रयोग में लाने की दिशा में कार्य करना है। कैच द रेन यानि वर्षा के पानी का हमें संचय करना है।


इस मौके पर उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत जिला फतेहाबाद में सभी अधिकारियों के तालमेल से बेहतर कार्य किया जा रहा है। इस योजना के तहत विभिन्न गांवों में रजिस्ट्रियों का कार्य भी किया जा रहा है। ऑनलाइन जमाबंदी व इंतकाल विषय में जिले में राजस्व विभाग द्वारा बेहतर समन्वय के साथ कार्य किया गया है, सभी जमाबंदी ऑनलाइन हैं।

जल जीवन मिशन के तहत हर घर तक नल से जल पहुंचाने का कार्य किया गया है। हाउस ओल्ड टेप कनेक्शन व आंगनबाडी व स्कूलों में कनेक्शन के निर्धारित लक्ष्य को शत प्रतिशत प्राप्त करने का काम किया गया है। वर्षा का पानी संचय हो, इसके लिए भी लोगों का जागरूक करने का काम किया जा रहा है, विभागाध्यक्ष भी इस दिशा में कार्य कर रहे हैं।


उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने वीरवार से मंडियों में शुरू होने वाली गेहूं खरीद कार्य को लेकर की गई व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी देते हुए बताया कि सभी व्यापक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर दी गई है। गेट पास, पानी की व्यवस्था, शौचालय की व्यवस्था, सफाई की व्यवस्था के साथ-साथ अन्य सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया गया है।

वीसी को देखने और सुनने के उपरांत उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने संबंधित अधिकारियों को कहा कि वीसी में जो दिशा-निर्देश मिले हैं, उनकी अनुपालना अधिकारी आपसी घनिष्ट तालमेल के साथ कार्य करें। उपायुक्त ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे स्वामित्व योजना, ऑनलाइन म्यूटेशन, ऑनलाइन जमाबंदी व जल जीवन मिशन इत्यादि का लाभ नागरिकों को देना सुनिश्चित करें।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मुनीष नागपाल, एसडीएम कुलभूषण बंसल, भारत भूषण कौशिक, गौरव, सीटीएम अंकिता वर्मा, डीआरओ राजेश कुमार ख्यालिया, डीडीपीओ बलजीत चहल, कार्यकारी अभियंता आदर्श सिंगला, गौरव कंसल, डीआईओ सिकंदर, एसडीओ आशीष गर्ग सहित संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *