May 18, 2024

राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक उपायुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में आयोजित

0

बिलासपुर / 7 जून / न्यू सुपर भारत

राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक उपायुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि राजस्व विभाग लोगों से सीधा जुड़ा हुआ विभाग है तथा राजस्व अधिकारी यदि समयबद्व तरीके से लोगों के राजस्व मामलों का निराकरण करेंगे तो इससे सरकार की छवि सुदृढ़ होगीं । उन्होंने अधिकारियों को राजस्व प्रकरणों  को निपटाने में तेजी लानें तथा इसमें दक्षता के साथ निरंतरता बनाए रखने के लिऐ व्यक्तिगत प्रयास करने को कहा।

उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी निशादेही, तकसीम, जमाबन्दी आदि के एक वर्ष से अधिक समय से लंबित पडे मामलों को प्राथमिकता से निपटाए और इतंकाल के मामलें भी तीन महीनें से अधिक समय तक लंबित न रखें। उन्होने कहा कि ई-हिम भूमि तथा मेघ से संबधित मामलों  की हर सोमवार को समीक्षा की जाएगी।

बैठक में अवैध अतिक्रमण, बेदखली वारंट, खानगी तकसीम तथा न्यायलय में विचाराधीन मामलों,  अपात्र लोगों से किसान सम्मान निधि की बसूली ई-डिस्ट्रिक पोर्टल पर जारी किये जाने वाले विभिन्न प्रमाण पत्र, राष्ट्रीय जेनेरिक दस्तावेज पंजीकरण प्रणाली आदि पर भी चर्चा की गई।
बैठक में विभिन्न पटवार खानों की मुरम्मत, कानूनगों भवन तथा राजस्व सदन के निर्माण कार्यो की समीक्षा भी की गई।

बैठक में सहायक आयुक्त गौरव चौधरी, एसडीएम रामेश्वर दास, एसडीएम श्री नैना देवी राज कुमार, एसडीएम घुमारवीं राजीव कुमार, जिला राजस्व अधिकारी देवी सिंह, के अतिरिक्त समस्त तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *