May 18, 2024

उल्लेखनीय सेवाओं के लिए शिक्षा विभाग,सिंचाई व पुलिस विभाग  सम्मानित

0

झज्जर / 25 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

 स्वतंत्रता सेनानी एवं शिक्षाविद महामना पंडित मदन मोहन मालवीय और पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर सोमवार को लघु सचिवालय सभागार में जिला स्तरीय सुशासन दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में पहुंचे। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के संबोधन को  वर्चुअल माध्यम से सुना ।

मुख्य अतिथि जरावता ने सुशासन दिवस पर जिला झज्जर को प्रदेशभर में प्रथम स्थान प्राप्त होने पर डीसी कैप्टन शक्ति सिंह और जिला प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने महामना पंडित मदन मोहन मालवीय और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को नमन करते हुए जिलावासियों को सुशासन दिवस की शुभकामनाएं दी।  उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की महत्वाकांक्षी परिवार पहचान पत्र योजना के माध्यम से अब जरूरतमंदों तक सरकार की चिरायु हरियाणा,वृद्धावस्था सम्मान भत्ता,निरोगी हरियाणा सहित अन्य जनकल्याणकारी नीतियों का लाभ ऑटो मोड में पहुंचने लगा है। अंतिम व्यक्ति के कल्याण में यह कार्यक्रम सफल साबित हो रहा है।

मुख्य अतिथि जरावता ने कहा कि अंतिम पात्र व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का पारदर्शी व निष्पक्षता से लाभ पहुंचाना हमारी सरकार का लक्ष्य है। सरकार जनसेवा की भावना से कार्य करते हुए सुशासन की कल्पना को साकार कर रही है। जनता को सरकार के करीब लाकर सरकारी सेवाओं का लाभ प्रदान करना पीएम मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सपना है,ताकि नागरिक शासन प्रक्रिया में सक्रिय भागीदार बन सकें। सरकार पिछले साढ़े नौ वर्षों से सुशासन के लक्ष्य की दिशा में लगातार काम कर रही है,जिसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। नागरिकों को 56 विभागों की 682 सेवाओं व योजनाओं का निर्बाध रूप से ऑनलाइन मोड में लाभ मिल रहा है।

पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना,सुशासन का मूल मंत्र : जरावता
मुख्य अतिथि सत्यप्रकाश जरावता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में केंद्र व प्रदेश की सरकारों की अंतिम व्यक्ति की भलाई के लिए चलाए गए कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में वर्ष 2014 से ही सुशासन दिवस मनाने की परंपरा आरंभ की गई। जिसका असर सरकार व प्रशासन के कामकाज में देखने को भी मिल रहा है,बेहतर कामकाज के कारण ही आज पंचकूला में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने झज्जर को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया है। आज किसान, मजदूर, महिलाओं व नौजवानों सहित हर वर्ग के कल्याण के लिए सरकार कार्य कर रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के माध्यम से अंतिम वंचित व्यक्ति तक योजनाओं का सुगमता के साथ लाभ पहुंच रहा है, यही सुशासन का मूल मंत्र है।

योजनाओं का त्वरित लाभ पहुंचाने के लिए प्रशासन सजग : डीसी
डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने मुख्य अतिथि सत्यप्रकाश जरावता का स्वागत करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा सरकार की योजनाओं को निष्पक्ष, पारदर्शी और सुव्यवस्थित ढंग से पात्र नागरिकों तक पहुंचाने की दिशा में सजगता के साथ कार्य किए जा रहे हैं। सुशासन के सिद्धांत पर चलते हुए प्रत्येक व्यक्ति को ऑनलाइन सवाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने सुशासन दिवस के अवसर पर सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से मुख्यमंत्री द्वारा सुशासन के पांच बिंदुओं को अपनी कार्यशैली में शामिल करने का संकल्प भी दिलाया।

उन्होंने कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि को स्मृति स्वरूप विभिन्न किस्मों के पौधे भेंट कर सम्मानित किया। जिला परिषद के चेयरमैन कप्तान बिरधाना ने अपना संबोधन देते हुए कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी जी ने देश को नई दिशा देने के ऐतिहासिक कार्य किए। उनके योगदान को सदैव याद रखा जाएगा।

सराहनीय सेवाओं को लिए शिक्षा विभाग को मिला प्रथम पुरस्कार
 प्रशासनिक कार्यों व नवाचार आधारित कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने के लिए प्रतिभा मंथन कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन के लिए शिक्षा विभाग को प्रथम पुरस्कार,भूमिगत जलस्तर में सुधार के लिए सिंचाई विभाग को द्वितीय तथा सोशल मीडिया के सही उपयोग को लेकर युवा वर्ग के हित में जागरूकता मुहिम चलाने के लिए जिला पुलिस विभाग को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।  मुख्य अतिथि सत्यप्रकाश जरावता,डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह  और पुलिस अधीक्षक डा अर्पित जैन ने तीनों विभागों के अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र व ट्राफी प्रदान की। मुख्य अतिथि ने सरकार की घोषणा के अनुसार  महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाईजरों,आंगनवाड़ी वर्कर्स को मोबाइल फोन भी वितरित किए।

कार्यक्रम में यह रहें मौजूद
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम कादयान, जिला परिषद के चेयरमैन कप्तान ङ्क्षसह बिरधाना, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता डॉ राकेश कुमार, अजय कादियान,महिला बाल विकास निगम की पूर्व चेयरपर्सन सुनीता चौहान, जिला कोषाध्यक्ष हरिप्रकाश यादव के अलावा जिला प्रशासन की ओर से डीएमसी जगनिवास, सीईओ जिला परिषद डा सुभीता ढाका, राहुल मोदी आईएएस,एसडीएम बहादुरगढ़, झज्जर के एसडीएम विशाल कुमार, बेरी के एसडीएम रविंद्र मलिक,ओएसडी अंकित कुमार,डीईओ राजेश कुमार,डीआईपीआरओ सतीश कुमार,डीएसओ ललिता मलिक,जिला कार्यक्रम अधिकारी उर्मिल सिवाच सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *