June 18, 2024

हिमाचल प्रदेश द्वारा Helen Keller जयंती के अवसर पर कालीबाड़ी Hall में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मुख्यातिथि के रूप में की शिरकत

0

शिमला / 27 जून / न्यू सुपर भारत


शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ शिमला,हिमाचल प्रदेश द्वारा हेलेन केलर जयंती के अवसर पर कालीबाड़ी हाॅल में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की ।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हम सबको जीवन में हेलेन केलर के विचारों से प्रेरणा लेते हुए आगे बढ़ना चाहिए, उनके विचारों को आत्मसात कर अवश्य ही जीवन में सफलता प्राप्त होगी।
उन्हांेने कहा कि दुनिया में कोई भी व्यक्ति आता है तो निश्चित तौर पर उसमें कोई न कोई कमी होती है लेकिन उन कमियों की जगह उस मनुष्य मंे कुछ अच्छाईयों भी होती है। हम सबको मन में विश्वास बनाकर आगे बढ़ना चाहिए, जिससे अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। हाल ही में हुई हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की कैबिनेट बैठक में दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है, जिसमें प्रदेश सरकार में सेवाएं प्रदान कर रहे बेंचमार्क दिव्यांगता वाले व्यक्तियों को पदोन्नति आधार पर भरे जाने वाले पदों में चतुर्थ श्रेणी में चतुर्थ श्रेणी से तृतीय श्रेणी, तृतीय श्रेणी में तथा तृतीय श्रेणी से द्वितीय श्रेणी, द्वितीय श्रेणी में और द्वितीय श्रेणी से प्रथम श्रेणी के सबसे निचले सोपान पर पदोन्नति के लिए कुल कैडर क्षमता के रिक्त पदों में 4 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने को स्वीकृति प्रदान की गई है।

उन्होंने राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ शिमला हिमाचल प्रदेश को अपनी ऐच्छिक निधि से 25 हजार रुपये देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि संगठन कार्यालय के लिए जमीन का चयन कर अवगत करवाएं ताकि जमीन को लीज पर प्रदान की जा सके। उन्होंने संघ की ओर से प्राप्त सभी मांगों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया।


कार्यक्रम के दौरान दिव्यांग जनों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई।
इस अवसर पर संघ महासचिव देवा चंद नेगी, युवा मोर्चा उपाध्यक्ष गौरव सूद, संघ से संजीव सुगंटा, मुकेश, सतीश पठानिया एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *