June 16, 2024

युवाओं को दिया नशे से दूर रहने का संदेश, एचआईवी-एड्स की भी दी जानकारी

0

हमीरपुर / 30 जनवरी / न्यू सुपर भारत

राष्ट्रीय युवा दिवस पखवाड़े के उपलक्ष्य पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने सोमवार को राज राजेश्वरी कालेज भोटा में एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री ने युवाओं को नशे से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि नशा एक बहुत ही गंभीर बीमारी है और यह किसी भी देश एवं समाज को खोखला कर देती है। अक्सर कई युवा इसके जाल में फंस जाते हैं और अपनी जिंदगी और परिवार को तबाह कर लेते हैं। डॉ. आरके अग्निहोत्री ने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं। इन्हें नशे से बचाना सभी का कर्तव्य है।

उन्होंने युवाओं से अपने स्वास्थ्य और खान-पान का विशेष ध्यान रखने तथा रोजाना पर्याप्त नींद लेने की अपील भी की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने युवाओं को एचआईवी-एड्स के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी।कार्यक्रम के दौरान भाषण, पोस्टर मेकिंग और रंगोली प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। भाषण प्रतियोगिता में दिव्या को प्रथम, कोमल को द्वितीय और इंदु को तृतीय पुरस्कार मिला। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में विकास डोगरा प्रथम, निशा एवं आरुषि द्वितीय और कनिका एवं नीतिका तृतीय स्थान पर रहीं।

रंगोली प्रतियोगिता में महारानी लक्ष्मीबाई हाउस ने पहला, भगत सिंह हाउस ने दूसरा और एपीजे अब्दुल कलाम हाउस ने तीसरा स्थान हासिल किया।इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सुनील वर्मा, कालेज मैनेजमेंट कमेटी के चेयरमैन मंजीत डोगरा, सचिव कुलवीर ठाकुर, प्रधानाचार्य डॉ. राज कुमार धीमा, स्वास्थ्य शिक्षक यशपाल शर्मा, ज्योति और कालेज के शिक्षक भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *