June 18, 2024

फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जा रही मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी

0

हमीरपुर / 07 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

कोरोनाकाल में विभिन्न विभागों के फ्रंटलाइन वर्कर्स और आपदा प्रबंधन से जुड़ी विभिन्न एजेंसियों के कार्यकर्ताओं को मानसिक स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाने के लिए मंगलवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से हमीर भवन में तीन दिवसीय कार्यशाला आरंभ हुई।

कार्यशाला के उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए कार्यकारी जिला राजस्व अधिकारी डॉ. अशोक पठानिया ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना ने पूरे विश्व में लोगों को केवल शारीरिक और आर्थिक रूप से ही प्रभावित नहीं किया है, बल्कि कई कोरोना संक्रमित लोगों अथवा उनके परिजनों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका गहरा असर देखने को मिल रहा है।

डॉ. अशोक पठानिया ने कहा कि वर्तमान दौर में मानसिक स्वास्थ्य एक संवेदनशील विषय है और आम लोगों में इसके प्रति अभी जागरुकता का अभाव नजर आता है। इसके मद्देनजर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने फ्रंट लाइन वर्कर्स और आपदा प्रबंधन से जुड़ी विभिन्न एजेंसियों के कार्यकर्ताओं के लिए तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन करने का निर्णय लेकर एक सराहनीय पहल की है।

कार्यशाला के पहले दिन स्वयंसेवी संस्था डूअर की निदेशक अनुराधा और एसोसिएट निदेशक नवनीत यादव ने कार्यशाला के प्रतिभागियों को मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।    इस अवसर पर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की जिला समन्वयक (प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण) समीक्षा शर्मा ने कार्यकारी जिला राजस्व अधिकारी, सभी वक्ताओं और प्रतिभागियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर होमगाड्र्स के कमांडेंट सुशील कुमार कौंडल के अलावा पुलिस, होमगाड्र्स स्वास्थ्य, आयुर्वेद और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *