June 16, 2024

आईटीआई रैल में दी मासिक धर्म स्वच्छता और पोक्सो एक्ट की जानकारी

0

हमीरपुर / 01 मार्च / न्यू सुपर भारत

महिला एवं बाल विकास विभाग ने बुधवार को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रैल में ‘वो दिन’ योजना के अंतर्गत मासिक धर्म स्वच्छता, मासिक धर्म के कलंक और भेदभाव को समाप्त करने के लिए सामाजिक एकजुटता और अनीमिया की रोकथाम जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर एक दिवसीय जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया। इस अवसर पर संस्थान के प्रधानाचार्य कपिल ठाकुर, अध्यापक, बाल विकास परियोजना अधिकारी संजय गर्ग, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. बविंदर सिंह, पंकज डोगरा, पैरा लीगल वालंटियर रविंद्रजीत कौर, जिला महिला कल्याण अधिकारी वंदना ठाकुर, जिला समन्वयक तनु एवं निशा देवी, उपस्थित रही।

इस अवसर पर डॉ. बविंदर सिंह ने बताया कि किशोरावस्था जीवन चक्र की सबसे महत्त्वपूर्ण अवस्था है। उन्होंने किशोरावस्था में होने वाली परेशानियों मासिक धर्म स्वच्छता, इससे जुड़े मिथक और भ्रांतियों, मासिक धर्म के दौरान उचित आहार-व्यवहार, महिलाओं एवं बच्चों में अनीमिया यानि खून की कमी की रोकथाम के लिए विस्तृत जानकारी दी।

बाल विकास परियोजना अधिकारी संजय गर्ग ने नशे का विरोध करने का संदेश दिया। पैरा लीगल वालंटियर रविंद्रजीत कौर ने बच्चों के साथ होने वाले लैंगिक अपराधों से निपटने के लिए बनाये गये पोक्सो एक्ट 2012 के विभिन्न प्रावधानों से अवगत करवाया। कार्यक्रम के दौरान संस्थान के विद्यार्थियों के लिए नारा लेखन, रंगोली और चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *