June 17, 2024

कोरोना वायरस से बचाव वारे स्वास्थ्य विभााग के अधिकारियो व अन्य विभागाध्यक्षो के साथ आयोजित एक वैठक

0

बिलासपुर / 19 मार्च / सुरेन्द्र जम्वाल

कोरोना वायरस से घवराने की जरूरत नहीं है बल्कि इससे निपटने को लेकर सजग और सर्तक रहने की आवश्यकता है यह बात उपमण्ड़लाधिकारी ना. शशीपाल शर्मा ने आज कोरोना वायरस से बचाव वारे स्वास्थ्य विभााग के अधिकारियो व अन्य विभागाध्यक्षो के साथ आयोजित एक वैठक की अध्यक्ष्ता करते हुए दी।

उन्होने बताया कि ऐसे लोग जो हाल ही में  ऐसे देशो की यात्रा करके लौटे है जो देश कोरोना वाइरस से प्रभावित है और उन्हे व उनके परिवार में किसी को अचानक बुखार, खांसी, या सांस लेने मे कोई परेशानी है तो वह घवराये नही बल्कि निकटवर्ती राजकीय चिकित्साल्यों में अपनी जांच व उपचार करवाए और 104 टोल फ्री नम्वर सम्र्पक करें। उन्होने बताया कि घुमारवीं अस्पताल में एक 05 वैड़ का आईसोलेशन वार्ड तैयार कर लिया गया है जहा कोरोना बाइरस से प्रभावित मरीज को प्रारम्भिक इलाज का प्रावधान किया गया है। उन्होने लोगो से आहवान किया है कि भीड़-भाड़ बाले स्थानो पर जाने से परहेज करें।

उन्होने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु प्रयोग होने वाले मास्क व सेनेटाईजर को आवश्यक बस्तु अधिनियम के डाला गया है और बिकेता इन पर अनुचित लाभ नही ले सकते है। उन्होने खाध्य निरीक्षक को निर्देश दिये कि जो बिक्रता मास्क व सेनेटाईजर की सेल कर रहे है उन्हे इनके मूल्य दर्शाने के बारे कहें। उन्होने हिमाचल पथ परिवहन निगम के अधिकारियो को निर्देश दिये कि बसो को दिन मे दो बार सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिडकाव करें ताकि कोरोना वायरस ना फैल सके।

उन्होने कहा कि कोरोना के संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके। इसके लिए जरूरी है कि सरकार ने एडवाजरी जारी कर कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जो उपाय सुझाए हैं उनका अनुसरण किया जाए। मेडिकल मास्क किसे पहनना चाहिए जारी एडवाजरी के मुताबिक अगर आप स्वस्थ हैं तो आपको मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। यदि किसी व्यक्ति को खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ के लक्षण हो तो उसे थ्री लेयर मास्क का प्रयोग करना चाहिए जोकि इन्फैक्शन को फैलने से रोकने में सहायक है। उन्हें तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा किसी कोरोना वायरस संदिग्ध व्यक्ति की देखभाल करने वाले लोगों को भी मास्क पहनना चाहिए। मास्क पहनने का सही तरीका मास्क पर सामने से हाथ नहीं लगाना चाहिए। मास्क को ऐसे पहनना चाहिए कि नाकए मुंह उससे ढका रहे। मास्क को गले पर न लटकाएं। मास्क उतारते वक्त भी मास्क का फीता पकड़ कर निकालना चाहिए मास्क नहीं छूना चाहिए। हर रोज मास्क बदलना चाहिए व इसके बाद तुरन्त हाथ धोने चाहिए।मेडिकल मास्क जिसे सही ढंग से पहना होए केवल 6 से 8 घंटे तक ही प्रभावी है। इसके बाद इसे सुरक्षित तरीके से ठिकाने लगाना चाहिए। वहीं यदि इन 6 से 8 घंटे की अवधि के दौरान मास्क गीला हो जाए तो उसे तुरन्त बदलना चाहिए। प्रयोग किए मास्क को कैसे लगाएं ठिकाने   प्रयोग किए गए मास्क को सम्भावित रूप से संक्रमित माना जाता है। इसे ब्लीच या सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल का उपयोग कर कीटाणुरहित करके जला कर अथवा जमीन में गहरा दबा कर नष्ट करना चाहिए। हाथ अच्छी तरह धोएं इसके अलावा साबुन से बार बार सही तरीके से 20 सेकेंड तक हाथ धोना संक्रमण से बचाव व रोकथाम का कारगर तरीका है। अपने हाथ अच्छी तरह धोएं। खांसते या छींकते समय अपना मुंह ढक लें। हाथ साफ नहीं हो तो आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। सरकार की तरफ से बीमारी के लक्षण पहचानने और उसकी रोकथाम के उपायों की एडवाइडरी  को लेकर लोगों को जागरूक  करने के लिए वांटे जा रहे है आगनवाड़ी कार्यकता और आशावर्करो द्वारा पैमफलैट लोगो को घरो तक पंहुचाया जायेगा।

उन्होने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव सावधानियों को लेकर लोगों को और अधिक जागरूक करने के उदेश्य से स्वास्थ्य विभाग को आड़ियो जिगंल बनाने के निर्देश दिये ताकि आड़ियों संदेश के माध्यम से भी लोगो को जागरूक किया जा सकें। उन्होने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव व अधिक जानकारी के लिए निशुलक हैल्पलाईन नम्बर 104 और खण्ड़ चिकित्सा अधिकारी के मोवाईल नम्बर 9418070166 पर सम्र्पक कर सकते है।

इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष राकेश चोपड़ा, पुलिस उपअधीक्षक राजेन्द्र जस्वाल, खण्ड़ चिकित्सा अधिकारी अभिनीत शर्मा, अध्यक्ष व्यापार मण्ड़ल हेम राज संख्यान, बाल विकास परियोजना अधिकारी नरेन्द्र कुमार, स्वास्थय शिक्षक सुरेश चंदेल सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *