May 18, 2024

एससी-एसटी एक्ट व एक्वीटल केसों के बारे में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ की बैठक

0

अम्बाला / 14 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त डा0 प्रियंका सोनी ने बुधवार को अपने कार्यालय में चिन्हित अपराध, एससी-एसटी एक्ट व एक्वीटल केसों के बारे में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए समीक्षा की और इन सभी विषयों के तहत प्रगति जानी। उन्होंने सम्बन्धित को कहा कि वे बेहतर समन्वय के साथ इन तीनों विषयों के तहत केसों के निपटान में तेजी लाएं।  

उपायुक्त डा0 प्रियंका सोनी ने बैठक के दौरान चिन्हित अपराध के विषय पर पुलिस विभाग के अधिकारियों से जानकारी हासिल की और इसी प्रकार उन्होंने एससी-एसटी केसों के बारे में भी जानकारी  लेते हुए कितने केस न्यायालय प्रक्रिया के दौरान विचाराधीन और कौनसी स्टेज पर हैं, इस बारे जाना। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूजा डाबला ने उपायुक्त को अवगत करवाते हुए बताया कि चिन्हित अपराध में एक नए केस को और जोड़ा गया हैं।

जिला न्यायवादी मनोज वशिष्ठ ने उपायुक्त को अवगत करवाते हुए बताया कि चिन्हित अपराध के तहत दो केस डिसाईड भी हो चूके हैं। उपायुक्त ने बैठक में सम्बधित को यह भी कहा कि जो केस एक्वीटल होते हैं और यदि किसी केस में आगे अपील की प्रक्रिया करनी होती है उस कार्य को भी सम्बन्धित करवाना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने बैठक के क्रम में इन्टरनल स्क्यिोरिटी कमेटी विषय पर भी सम्बधिंत अधिकारियों की भी एक बैठक लेते हुए कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के दृष्टिगत जो भी समय-समय पर कार्य करने होते है उसे करने बारे सम्बधिंत पुलिस अधिकारियों को कहा। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा एनएचएआई पर धरने प्रदर्शन से सम्बधिंत आशंका की जो भी गतिविधि रहती है उसको ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त रखें।

प्रदर्शन के चलते कहीं पर भी आमजन को दिक्कत नहीं होनी चाहिए, सडक़ व्यवस्था सुचारू रूप से चले इसके लिए रूप रेखा व ट्रैफिक प्लान पहले से ही तैयार रखें, उसकी जानकारी का प्रचार प्रसार करवाएं, ताकि आमजन को दिक्कत न हो।  कानून व्यवस्था बेहतर रहे और हर स्थिति से निपटा जा सके इसके लिए पुलिस कर्मचारियों की समय-समय पर ट्रैनिंग भी करवाएं।
बैठक में जेल पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूजा डाबला, जिला न्यायवादी मनोज वशिष्ठ, उपजिला न्यायवादी सुरजीत के साथ-साथ सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *