June 17, 2024

पोषण अभियान के तहत बैठक आयोजित, एडीसी ने कुपोषित बच्चों को पोषक तत्व देने बारे दिए निर्देश

0

फतेहाबाद / 23 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

लघु सचिवालय के सभागार में पोषण अभियान के तहत समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया, जिसके तहत अति कुपोषित बच्चों के संदर्भ में चर्चा की गई। बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा ने की।

बैठक को संबोधित करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा ने बताया कि सरकार अति कुपोषित बच्चों के प्रति पूर्णरूप से गंभीर है। बच्चों को कुपोषण की अवस्था में किस तरीके से बाहर लाया जाए, इस बारे चर्चा की गई व सुझाव लिए गए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी वर्कर, हेल्पर सर्वे के दौरान बच्चों को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व देने बारे जरूर बताएं ताकि बच्चों को कुपोषण की अवस्था से बाहर निकाला जा सके।

उन्होंने कहा कि यह हमारा दायित्व बनता है कि कोई भी बच्चा कुपोषित ना रहे। एडीसी ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार जनवरी, 2022 तक पूरे प्रदेश को कुपोषण मुक्त बनाना है इसलिए कोई भी बच्चा कुपोषित ना रहे, इसके लिए संबंधित विभाग आवश्यक कदम उठाए।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कुपोषित बच्चों के संदर्भ में जांच कैंप अवश्य लगाएं। प्राथमिकता के आधार पर बच्चों की जांच करें। यदि कोई बच्चा अति कुपोषित पाया जाता है तो उसे उचित परामर्श अवश्य दिया जाए व प्राथमिक आधार पर उसको कुपोषण से बाहर निकालने के लिए पूर्ण प्रयास किए जाएं। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि पोषण अभियान एक जन आंदोलन के रूप में मनाया जाए। घर-घर हर घर पोषण अभियान की गूंज होनी चाहिए ताकि लोगों को उनके खानपान, अच्छे रहन-सहन के बारे में पता चल सके।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी रेखा ने बताया कि विभाग के निर्देशानुसार कुपोषित बच्चों को कुपोषण की अवस्था से बाहर निकालने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सुपरवाइजर के माध्यम से आंगनबाड़ी वर्कर, हेल्पर द्वारा डोर टू डोर सर्वे के दौरान कुपोषित बच्चों को उनके पौष्टिक आहार के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग का लक्ष्य है कि कोई भी बच्चा कुपोषित या एनिमिया ना हो।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक माह स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आंगनबाड़ी स्तर पर कैंप लगाकर बच्चों व महिलाओं की जांच की जाती है ताकि प्राथमिक स्तर पर कोई भी बीमारी हो उसका पता चल सके और वे उचित ईलाज ले सके।

उन्होंने सभी सुपरवाइजर को निर्देश दिए कि वे आंगनबाड़ी वर्कर व हेल्पर के माध्यम से इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि कोई भी महिला या बच्चा विभाग द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजना से वंचित न रह जाए। इस अवसर पर डीएफएससी विनीत जैन, डिप्टी सीएमओ डॉ. संगीता मेहता, परियोजना अधिकारी राजबाला, सुपरवाइजर पोषण स्टाफ व अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *