June 16, 2024

ऊर्जा मंत्री की अध्यक्षता में सोलन में आयोजित हुई बैठक

0

सोलन / 23 जुलाई / न्यू सुपर भारत

आज़ादी के अमृत महोत्सव के साथ हिमाचल प्रदेश की स्थापना के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष पर अगस्त माह में ज़िला सोलन के पांचो विधानसभा क्षेत्रों में भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस संबंध में आज यहां ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई।
प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित रहे।

सुख राम चौधरी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की स्थापना के 75 वर्ष पूर्ण होने तथा आज़ादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व में आने तथा वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में हुई विकासात्मक उपलब्धियों को प्रदर्शनियों एवं वृत्त चित्रों के माध्यम से 75 वर्ष में हुए कार्यों को प्रदर्शित किया जाएगा।

इनमें विशेष रूप से स्वास्थ्य, बागवानी, कृषि, ऊर्जा, शिक्षा, पर्यटन, जल शक्ति, लोक निर्माण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा उद्योग विभाग से संबंधित विकासात्मक प्रदर्शनियों के माध्यम से लोगों को प्रदेश में 75 वर्षाेे के दौरान हुए विकास से अवगत करवाया जाएगा।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इन कार्यक्रमों में स्वयं सहायता समूह, युवा तथा महिला मण्डलों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं, पंचायती राज तथा शहरी निकाय के प्रतिनिधियों का सहयोग विशेष रूप से लिया जाएगा।

डॉ. राजीव सैजल ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी इस दौरान लोगों को उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम प्रदेश के युवाओं को विकास यात्रा के इतिहास, वर्तमान और भविष्य से भी अवगत करवाएंगे।

उन्होंने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र में यह कार्यक्रम धर्मपुर अथवा परवाणू, सोलन विधानसभा क्षेत्र में कण्डाघाट उपमण्डल की ग्राम पंचायत सिरीनगर, अर्की विधानसभा क्षेत्र में ग्राम पंचायत जयनगर, नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में रामशहर तथा दून विधानसभा क्षेत्र के पट्टा महलोग में इन कार्यक्रमों का किया जाना प्रस्तावित है।

डॉ. सैजल ने कहा कि देश में आज़ादी के अमृत महोत्सव के दौरान ज़िला में 13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक आवास तथा सरकारी, गैर सरकारी भवनों पर राष्ट्र ध्वज फहराया जाएगा। उन्होंने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक ज़िला में ग्राम पंचायत स्तर तक प्रभात फेरियों के माध्यम से लोगों को देश भक्ति के लिए प्रेरित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन आयोजन से युवाओं में देश प्रेम की भावना की अलख जगेगी और उन्हें अधिक उत्तरदायी नागरिक बनाने में सहायता मिलेगी।
उन्होंने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन आयोजनों को सफल बनाने के लिए जन सहभागिता सुनिश्चित करें। उन्होंने पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों से इस उत्सव में बढ़-चढ़ कर भाग लेने का आग्रह किया।


इस अवसर पर दून विधानसभा क्षेत्र के विधायक परमजीत सिंह पम्मी,  प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. डेज़ी ठाकुर, प्रदेश अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष वीरेन्द्र कश्यप, प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड की उपाध्यक्ष रश्मिधर सूद, पूर्व विधायक नालागढ़ के.एल. ठाकुर, भाजपा ज़िला अध्यक्ष आशुतोष वैद्य, भाजपा उपाध्यक्ष रत्न सिंह पाल, प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य डॉ. राजेश कश्यप, सभी विधानसभा क्षेत्रों के भाजपा मण्डल अध्यक्ष, उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा भाजपा के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *