June 17, 2024

मास्क भी पहनेंगे, हाथ भी धोएंगे और कोरोना को हराएंगे भी अर्की में लोगों को बताए गए कोविड-19 से बचाव के तरीके

0

 सोलन / 06 जून / न्यू सुपर भारत

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा आज सोलन जिला के अर्की के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को कोविड-19 से बचाव की जानकारी दी गई। विभाग से सम्बद्ध शिव शक्ति कलामंच के कलाकारों ने अर्की में लघु नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को कोविड-19 महामारी से बचने का संदेश दिया।  


अर्की क्षेत्र में शिव शक्ति कलामंच के कलाकारों ने जब जन-जन को जागरूक करने के लिए कोरोना वायरस का स्वांग किया तो ऐसा प्रतीत हुआ कि कोरोना वायरस ही लोगों के मध्य पंहुच गया है। अर्की क्षेत्र में कोरोना वायरस के माध्यम से लोगों को यह समझाने का प्रयास किया गया कि इस बीमारी से यदि पार पाना है तो टीका भी लगवाना होगा और नियम खुद मानने के साथ औरों से मनवाना भी होगा।  


 लोगों को बताया कि कोविड-19 संकट से बवाच के लिए विभिन्न नियमों का पालन आवश्यक है। यदि हम सभी यह प्रण कर लंे कि अपने आस-पास के कुछ लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए नियम पालन के प्रति जिम्मेदार बनाएंगे तो एक ऐसी श्रंृखला तैयार की जा सकती है जिसे कोई वायरस हरा नहीं पाएगा।


कलाकारों ने रूचिकर तरीके से लोगों को यह समझाने का प्रयास किया कि यदि हम सार्वजनिक स्थानोें पर सही तरीके से मास्क पहनेें, दो लोगों के मध्य सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें और बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से धोते रहें तो सभी को कोविड-19 के खतरे से बचाया जा सकता है।

लोगों को बताया गया कि मास्क इस तरह पहनें कि नाक से लेकर ठोढी तक का पूरा हिस्सा ढका रहे।कलाकारों ने लोगों से आग्रह किया कि भीड़-भाड़ वाले सथानों पर जाने से बचें, समारोहों में निर्धारित संख्या में ही जाएं और नियम पालन करें।


कोविड-19 के बारे में कोई जानकारी चाहते हैं या आपको कोई समस्या है तो हेल्पलाइन नम्बर 1077 पर बात करें। सोलन में दूरभाष नम्बर  01792-220049, 01792-221234 तथा 01792-220882 पर भी अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *