May 18, 2024

आजादी के अमृत महोत्सव में शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों को किया जा रहा याद : कृष्ण बेदी

0

झज्जर / 28 जनवरी / न्यू सुपर भारत

 मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के राजनीतिक सचिव कृष्ण बेदी ने शुक्रवार को लाला लाजपत राय की 157वीं जयंती के उपलक्ष्य में महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज पूरा देश महान क्रांतिकारी पंजाब केसरी की उपाधि से विख्यात लाला लाजपत राय की स्वतंत्रता आंदोलन में उनके साहस, संघर्ष और समर्पण की कहानी देशवासियों के लिए सदैव स्मरणीय रहेगी।

राजनीतिक सचिव ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री मनोहर लाल व प्रदेश अध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ का आभार जताते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में देश भर में उन गुमनाम शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों का आज याद किया जा रहा है।  अधिवक्ता एवं शिक्षाविद लाला लाजपत राय ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने अपने राष्ट्रवादी विचारों के माध्यम से कई भारतीयों को स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित किया।

उनकी राष्टï्रवादी विचारों के कारण ही उन्हें ‘पंजाब केसरी’ और ‘लायन ऑफ पंजाब’ का खिताब दिया गया। उन्होंने कहा कि लाला लाजपत राय ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ कड़ी लड़ाई लडक़र भारत की स्वतंत्रता का मार्ग प्रशस्त किया। यहां तक की भगत सिंह और चन्द्र शेखर आजाद भी लाला लाजपत राय से काफी ज्यादा प्रभावित थे।

भाजपा जिला अध्यक्ष विक्रम कादियान ने देश और समाज के लिए लाला जी की विचारधारा को मील का पत्थर बताते हुए उनके आदर्शों का अनुसरण करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि लाला जी के लिए देश,धर्म एवं संस्कृति के लिए जो प्रबल प्रेम एवं आदर था, उसी के कारण वे स्वयं को राष्ट्र के लिए समर्पित कर अपना जीवन दे सके।

भाजपा के प्रवक्ता डा. राकेश ने लाला लाजपत राय के जीवन पर बोलते हुए कहा कि भारत को स्वाधीनता दिलाने में उनका त्याग, बलिदान और देशभक्ति अद्वितीय और अनुपम थी। वैदिक साहित्य, संस्कृति और हिंदी की उच्च शिक्षा के साथ-साथ अंगे्रजी और पाश्चात्य ज्ञान विज्ञान में छात्रों को दक्ष बनाने की उनकी इच्छा भारत को सशक्त बनाने की ओर इंगित करती है। कार्यक्र के आयोजक गोपाल गोयल व श्रीराम खटौड़ ने मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव का कार्यक्रम में पहुंचने पर स्वागत किया।

इस अवसर पर पूर्व चेयरपर्सन सुनीता चौहान, सांसद प्रतिनिधि राज पारीक, महामंत्री कप्तान बिरधाना, अश्वनी शर्मा, मंडल अध्यक्ष केशव सिंघल, दिनेश बेरी, सह प्रवक्ता विकास वाल्मीकि, वरिष्ठ नेता रमेश वाल्मीकि, डीपी वत्स, दिनेश बेरी, राय सिंह, संदीप गुलिया, व्यापार मंडल अध्यक्ष प्रमोद बंसल, हरिप्रकाश यादव, नीरज भगत, सोमबीर पंघाल, नरेंद्र कुकड़ौला आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *