May 18, 2024

सांसद ने नाचन में बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा

0

मंडी / 27 अगस्त / न्यू सुपर भारत

सांसद एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने अपने दूसरे दिन के नाचन विधानसभा क्षेत्र में भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। 

उन्होंने छपराहन, नांडी, पलोता, स्यांज, मौवीसेरी, बजरोहरू, करनाला, जाच्छ, भलोटी तथा जहल क्षेत्र में पहुंचकर प्रभावित लोगों से संवाद किया और राज्य सरकार की ओर से उन्हें हर संभव मदद के प्रति आश्वस्त किया। 

सांसद प्रतिभा सिंह ने नाचन के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं पुनर्वास कार्यों के लिए 25 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने छपराहन गांव के प्राकृतिक आपदा से प्रभावित चार परिवारों को 1 लाख 30 हजार रुपए प्रति परिवार की सहायता राशि प्रदान की। उन्होंने सड़क हादसे में छपराहन के मृतक व्यक्ति के परिवार जनों से संवेदना प्रकट की और मृतक की पत्नी नुरमा देवी को रोजगार प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने नांडी गांव में नाले से हुए नुकसान, पलोता में भूस्खलन से लगभग 300 औषधि पौधों के बगीचे और मकानों को हुए नुकसान, मौवीसेरी में भूस्खलन से हुए मकानों के नुकसान, स्यांज में लोगों की जमीन को हुए नुकसान का जायजा किया व प्रभावित लोगों से बातचीत कर उनके हाल जाने तथा समस्याएं सुनी।  

प्रतिभा सिंह ने कहा कि विपदा की इस घड़ी में प्रदेश सरकार प्रत्येक प्रभावित परिवार को राहत प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है। राज्य सरकार आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकानों की मरम्मत के लिए प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि भारी बारिश और भूस्खलन के कारण पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर तबाही हुई है। आपदा से लगभग 10 हजार करोड़ रुपये का अनुमानित नुकसान हुआ है जिसके लिए उन्होंने केंद्र सरकार से सहयोग की मांग की। उन्होंने कहा कि आपदा के कारण किसानों और बागवानों की फसल को हुई क्षति की भरपाई के लिए भी हर संभव प्रयास और प्रभावित परिवारों को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

सांसद ने अधिकारियों से लिया नाचन में हुए नुकसान का ब्यौरा।

सांसद ने पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस बासा में बरसात की आपदा को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की। बैठक में नाचन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले उपमंडल गोहर, बल्ह और सुंदरनगर के अधिकारियों ने अपने प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का ब्यौरा प्रस्तुत किया।

उन्होंने अधिकारियों को प्रभावित लोगों को सर्वोत्तम सुविधाएं उपलब्ध करवाने और बन्द पड़ी सड़कों, बिजली, पेयजल योजनाओं को जल्द से जल्द बहाल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में प्रदेश सरकार के सभी राहत कार्यों का पूरा लाभ सभी प्रभावित लोगों को मिलना सुनिश्चित हो।

सांसद ने एसडीएम को नदी नालों में बहकर आए हुए रेत की वैध तरीके से नीलामी करने के निर्देश दिए और कहा कि उससे उत्पन्न राजस्व को प्रभावित लोगों की मदद में लाया जा सके।

ये रहे उपस्थित

इस दौरान मण्डी जिला कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व मंत्री प्रकाश चौधरी, प्रदेश महासचिव कांग्रेस चेतराम ठाकुर, नाचन से विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी रहे नरेश चौहान, जिला कार्यकारी अध्यक्ष हिरेद्र सेन, महासचिव केशव नायक, जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष तरुण ठाकुर, जिला परिषद सदस्य जागृति राणा, एसडीएम गोहर मित्र देव मोहतल, एसडीएम सुंदरनगर अमर नेगी, बीडीओ गोहर गोपी चन्द पाठक, बीडीओ धनोटू मान सिंह, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी चमन ठाकुर, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *