May 18, 2024

आपदा प्रबंधन के लिए सभी विभाग नोडल अधिकारी करें तैनात: एडीएम

0

 मंडी / 16 जून / न्यू सुपर भारत

मानसून सीजन में आपदा से निपटने के लिए सभी विभागों को नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि आपदा के दौरान राहत तथा पुनर्वास के कार्यों को त्वरित पूर्ण किए जा सकें। इस बाबत शुक्रवार को डीआरडीए के सभागार में आपदा प्रबंधन की तैयारियों को लेकर एडीएम अश्वनी कुमार की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।

एडीएम अश्वनी कुमार ने कहा कि मानसून सीजन में उपमंडल स्तर पर आपदा प्रबंधन को लेकर कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं तथा कंट्रोल रूम के संपर्क दूरभाष नंबर की सूचना सभी पंचायत प्रतिनिधियों तक पहुंचाई जाए ताकि आपदा के दौरान कंट्रोल रूम से संपर्क किया जा सके। उन्होंने कहा कि भूस्खलन की दृष्टि से संवदेनशील मार्गों में जेसीबी इत्यादि उपकरणों की तैनाती सुनिश्चित की जाए इसके साथ ही सभी सड़क मार्गों में पानी की निकासी की उचित व्यवस्था की जाए और मुख्य मार्गों पर ब्लैक स्पॉट को चिह्न्ति किया जाए वहां पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध के लिए कारगर कदम भी उठाए जाएं ताकि सड़क हादसों को रोका जा सके।

एडीएम अश्वनी कुमार ने कहा कि पंडोह डैम में जल स्तर बढ़ने की सूचना तत्काल आसपास के इलाकों में दी जाए इस के लिए विभिन्न जगहों पर सायरन भी लगाए जाएं ताकि लोग अलर्ट हो सकें। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विद्युत लाइनों की मरम्मत के साथ साथ खंभों इत्यादि की भी उचित जांच कर लें ताकि मानसून सीजन में विद्युत व्यवस्था किसी भी स्तर पर प्रभावित नहीं हो।

उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग को भी पेयजल स्कीमों की उचित सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध करने तथा पेयजल स्कीमों की स्वच्छता का भी विशेष ध्यान रखा जाए इसके साथ ही मंडी जिला के दुर्गम क्षेत्रों में खाद्य वस्तुओं के भंडारण के निर्देश भी दिए गए हैं ताकि सड़कों इत्यादि के अवरूद्व होने पर ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्य वस्तुओं की कमी नहीं रहे।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को भी दवाइयों की पर्याप्त सप्लाई ग्रामीण स्तर के स्वास्थ्य संस्थानों में पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।
    उन्होंने कहा कि त्वरित प्रतिक्रिया दल का गठन भी किया जाए इस दल के पास आवश्यक उपकरण, रेस्क्यू किट्स इत्यादि उपलब्ध करवाए जाएं ताकि आपदा की घड़ी में राहत तथा पुनर्वास के कार्य त्वरित प्रभाव से आरंभ किया जा सके। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *