May 18, 2024

विकास कार्यों को आपसी समन्वय के साथ समयबद्ध करें पूरा: सांसद

0

मंडी / 23 मई / न्यू सुपर भारत

विकास कार्यों को समयबद्ध पूरा करने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें ताकि आम जनमानस को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। यह उद्गार  मंगलवार को सांसद प्रतिभा सिंह ने मंडी के डीआरडीए हॉल में आयोजित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि राज्य तथा केंद्र सरकार प्रयोजित कार्यक्रमों एवं योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा पात्र लोग इन योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ उठा सकें।

 बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, रुर्बन मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, महिला एवं बाल विकास की योजनाएं, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम एवं प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना, उज्ज्वला योजना, एनएफएसए अधिनियम सहित अन्य विकास योजनाओं की प्रगति एवं प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर चर्चा की गई।

संबंधित विभागों के अधिकारियों ने योजनाओं के कार्यान्वयन बारे विस्तृत जानकारी दी।
बैठक में जल शक्ति विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए सांसद प्रतिभा सिंह ने बताया कि जल जीवन मिशन में मंडी जिले में 367 योजनाओं के काम चल रहे हैं। इनके लिए 2124 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं, जिनमें से लगभग 1408 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं ।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा जिला मंडी में 343 विभिन्न कार्य स्वीकृत हुए हैं, जिनमें से 264 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं तथा अब तक 565 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च हो चुकी है । इसके अलावा जिले में केंद्रीय सड़क निधि के तहत 15 योजनाओं के काम चल रहे हैं, जिन पर 498 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं । उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कलखर-नेरचौक सड़क का शीघ्र विस्तारीकरण किया जाए ताकि लोगों को बेहतर यातायात सुविधा मिल सके ।

आयुष्मान भारत योजना के बारे में संबंधित विभागीय अधिकारियों ने बताया कि जिले में 86 हजार 118 परिवार पंजीकृत हैं, गत वर्ष दो लाख आठ हजार लाभार्थियों को 13  करोड़ 88 लाख की सहायता दी गई है।डीआरडीए के अधिकारियों ने बताया कि मंडी जिले में 2022-23 में मनरेगा में 289.43 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं जबकि मनरेगा में पारदर्शिता लाने के लिए आनलाइन हाजिरी का प्रावधान किया गया है वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में 780 मकानों के लक्ष्य के मुकाबले 778 मामले स्वीकृत किए जा चुके हैं।

सांसद प्रतिभा ंिसंह शिक्षा विभाग के अधिकारियों के माध्यम से बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान जिला में स्कूल कम्पोजिट ग्रांट के तहत 1996 प्रारम्भिक स्कूलों को 2 करोड़ 71 लाख तथा 444 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को एक करोड़ 97 लाख रुपये की राशि प्रयोग की गई है । इसके अलावा खेल अनुदान के तहत प्रारम्भिक स्कूलों को एक करोड़ 15 लाख तथा वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों के लिए एक करोड़ 11 लाख रुपये की राशि प्रयोग में लाई गई है।

धर्मपुर के विधायक चंद्रशेखर ने भी इस दौरान विकास कार्यो से संबंधित अपने बहुमूल्य सुझाव बैठक में रखे । उन्होंने सरकाघाट उपमंडल के नवाही देवी मंदिर की ऐतिहासिक तालाब के जीर्णोद्धार से संबंधित मामला भी बैठक में रखा, जिस पर सांसद प्रतिभा सिंह ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए ।

उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने बैठक में समिति अध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह एवं अन्य सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि जिला प्रशासन हरेक नागरिक तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचाने को प्रतिबद्ध प्रयास कर रहा है। उन्होंने समिति को जिला में चल रही विभिन्न विकास गतिविधियों की प्रगति से अवगत कराया और बैठक में दिए निर्देशों को प्रभावी तरीके से अमल में लाने का विश्वास दिलाया।

बैठक में समिति के गैर सरकारी सदस्यों ने विकास योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।बैठक में अमित पाल सिंह, चंपा ठाकुर, अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी  सहित समिति के सरकारी और गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *