June 16, 2024

सहारा से जिला प्रशासन वरिष्ठ नागरिकों को घर द्वार पर देगा स्वास्थ्य सुविधाएं

0

मंडी / 29 मार्च / न्यू सुपर भारत

जिला के दूरदराज क्षेत्रों में रह रहे वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग जनों को उनके घर द्वार पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन एक विशेष पहल करने जा रहा है। सहारा नाम की यह पहल जिला प्रशासन रेड क्रॉस मंडी के माध्यम से शुरू करने जा रहा है। इसके अंतर्गत जिला के सुदूर इलाकों में प्रत्येक महीने एक कैंप का आयोजन किया जाएगा। जिसमें ईएनटी, आंख, महिला रोग विशेषज्ञ और अन्य विशेषज्ञ चिकित्सक वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच करेंगे। वहीं दिव्यांगों की भी जांच की जाएगी ताकि उन्हें सहायता उपकरण प्रदान किए जा सकें। इस पहल के सफल आयोजन के लिए अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी की अध्यक्षता में बुधवार को बैठक का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि 2011 की जनगणना के अनुसार जिला में वरिष्ठ नागरिकों की संख्या 9 लाख से ज्यादा है। मंडी जिला में दूरस्थ क्षेत्रों में रह रहे वरिष्ठ नागरिकों को उनके घर द्वार पर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए सहारा नाम से जिला प्रशासन यह पहल करने जा रहा है। जिसमें वरिष्ठ नागरिकों की डॉक्टरों की टीम द्वारा  चिकित्सकीय जांच की जाएगी। इस दौरान वहां पर लैब टेस्ट की सुविधा दी जाएगी। जांच उपरांत रोगियों को वहीं पर दवाइयां भी दी जाएंगी और अगर जरूरत होगी तो उन्हें इलाज के लिए मेडिकल काॅलेज या जोनल अस्पताल में उपचार करने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

इस अवसर पर  मौजूद अधिकारियों ने भी इस बारे अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।
बैठक में डॉ राजेश कुमार प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज,एमओएच दिनेश कुमार ठाकुर, एमएस डॉ धर्म सिंह, डीपीओ संचित डोगरा, पीओ डीआरडीए तपेन्द्र नेगी, डाॅ सचिन शर्मा, डाॅ रमेश राणा सेवानिवृत जिला आयुर्वेदिक अधिकारी व जिला रेड क्रॉस के अधिकारी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *