June 16, 2024

स्वास्थ्य क्षेत्र में आधारभूत ढांचा विकसित करने पर करोड़ों रुपये की राशि व्ययः महेन्द्र सिंह ठाकुर

0

मंडी / 22 जुलाई / न्यू सुपर भारत

धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य क्षेत्र को सुदृढ़ तथा आधारभूत ढांचा विकसित करने के लिए करोड़ों रुपये की राशि व्यय की जा रही है । यह जानकारी जल शक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर क्षेत्र के विभिन्न गांवों में अपने संबोधन में दी ।

उन्होंने बिंगा, बलयाणा, मढी, दबरोट, चाम्बी, गमधाल, मनुधार, रिचछली, तरोहला, बरड़ाना, आम्बा रा कवाल तथा बनवार गांव में लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा किया ।  

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के संधोल व धर्मपुर में 45-45 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर 100-100 बिस्तर की क्षमता वाले अस्पतालों का निर्माण किया गया । इसके अतिरिक्त 25-25 करोड़ रुपये खर्च कर टिहरा व मंडप जबकि 15 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर मढ़ी में 30 बिस्तरों की क्षमता वाले अस्पताल निर्मित किए गए । इन अस्पताल भवनों के निर्मित हो जाने से क्षेत्र के लोगों को घर के समीप ही बेहतर स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्ध हो गई है।

उन्होंने बताया कि धर्मपुर  विधानसभा क्षेत्र  मंे  33 केवी के 11 विद्युत सव स्टेशन  बनाए गए हैं जबकि धर्मपुर के समीप भरौरी में 132 केवी सब स्टेशन निर्माणाधीन है।  उन्होंने कहा कि गत साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल के दौरान वर्तमान सरकार ने समूचे प्रदेश में अभूतपूर्व विकास किया है। जनकल्याण को सर्वोच्च अधिमान देते हुए सरकार ने नेक नियत, नई सोच व मजबूत इरादों के साथ अनेक महत्वकांक्षी योजनाएं व कार्यक्रम आरम्भ किए हैं, जिनका समाज के अंतिम पायदान में बैठे व्यक्ति तक लाभ पहुँच रहा है।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि जहां प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और विकासात्मक कार्यक्रमों से प्रदेशवासी लाभान्वित हुए हैं तो वहीं केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान भारत योजना, उज्ज्वला योजना आदि से प्रदेश के लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। लोगों के कल्याण को सर्वोपरि रखते हुए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा, सहारा, मुख्यमंत्री हिमकेयर तथा मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से राज्य के हर तबके व  व्यक्ति को लाभान्वित करने का हरसंभव प्रयास किया है।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का वर्तमान कार्यकाल जरूरतमंदों तथा कमजोर वर्गों के कल्याण व उत्थान के लिए समर्पित रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा 70 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष व पेंशन राशि में भी बढ़ोतरी की है। साथ ही मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत एक और अतिरिक्त निःशुल्क सिलेंडर प्रदान किया जा रहा है।

हिमकेयर कार्ड की नवीनीकरण अवधि एक साल से बढ़ाकर 3 साल की गई तथा नए परिवारों का पंजीकरण पूरे वर्ष किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने शहरी स्थानीय निकायों व पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के मानदेय में भी वृद्धि की है। बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए अनुदान बढ़ाकर 35 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांगजनों के लिए 30 प्रतिशत किया गया है।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने जनकल्याण में एक कदम आगे बढ़ते हुए महिलाओं के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में किराये में 50 प्रतिशत की छूट और घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक प्रतिमाह निःशुल्क बिजली देने की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क पानी उपलब्ध करवाया जाएगा ।

उन्होंने क्षेत्र की जनता से धर्मपुर की विकास यात्रा में साथ मिलकर चलने का आह्वान किया ताकि यहां के विकास कार्यों को न केवल आगे बढ़ाया जा सके, बल्कि एक नया मुकाम दिया जा सके।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत बिंगर की प्रधान तम्बो देवी, ध्वाली पंचायत के प्रधान  बलदेव, उप प्रधान राजमल, जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियन्ता राकेश पराशर, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत सुनील, क्षेत्रीय प्रबन्धक एचआरटीसी नरेन्द्र शर्मा , एसएमएस बागबानी रमेश ठुकराल, उपमण्डलीय भू-संरक्षण अधिकारी सरकाघाट  धर्मपाल ठाकुर, पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारी, पार्टी कार्यकर्ता तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *