June 16, 2024

पौने पांच सौ करोड़ से होगा सुकेती खड्ड का तटीकरण, केन्द्रीय टेक्निकल अप्रूवल कमेटी के पास पहुंचा स्वीकृति का मामला, अप्रूवल मिलते ही शुरू होगा कार्य

0

मंडी / 25 जुलाई / न्यू सुपर भारत

मंडी जिले में सुकेती खड्ड के तटीकरण पर लगभग पौने पांच सौ करोड़ रुपये खर्चे जाएंगे। तटीकरण परियोजना की स्वीकृति का मामला दिल्ली में केन्द्रीय टेक्निकल अप्रूवल कमेटी के पास पहुंच चुका है। कमेटी की अप्रूवल मिलते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। यह जानकारी जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने दी।

वे सोमवार को विपाशा सदन, मंडी में जल शक्ति विभाग के जिला कुल्लू तथा मंडी के आला अधिकारियों के साथ जल शक्ति विभाग के माध्यम से कुल्लू व मंडी जिला के समस्त विधानसभा क्षेत्रों में चलाए जा रहे विभिन्न विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री किसान सिंचाई योजना तथा नाबार्ड के तहत चलाई जा रही विभिन्न विकास कार्यो को शीघ्र पूरा करने के भी निर्देश दिए ।जलशक्ति मंत्री ने कहा कि सुकेती खड्ड तटीकरण परियोजना से मंडी जिले के 4 विधानसभा क्षेत्र मंडी, बल्ह, नाचन और सुंदरनगर के लोग सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे और एक बड़े क्षेत्रफल में कृषि योग्य भूमि का बाढ़ से बचाव होगा।

हिमाचल जल जीवन मिशन में अव्वल, आगे भी ऐसे ही डट कर करें कामजलशक्ति मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में हिमाचल देशभर में अव्वल रहा है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र शेखावत ने भी इसके लिए प्रदेश सरकार की तारीफ की है। जलशक्ति विभाग के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों ने मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए जी-जान से काम किया है। उन्होंने सभी से आगे भी मिशन के तहत इसी तरह डट कर काम करने का आग्रह किया।

पुरानी परियोजनाओं के सुधार व स्तरोन्नयन पर दें बलमहेंद्र सिंह ठाकुर ने अधिकारियों को पेयजल व सिंचाई की पुरानी परियोजनाओं के सुधार व स्तरोन्नयन पर बल देने को कहा। उन्होंने जिले में बन कर तैयार नई परियोजनाओं को शुरू करने के लिए बिजली ट्रांसफार्मर लगवाने जैसे कार्यों को अविलंब कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माणाधीन परियोजनाओं को और गति देने को भी कहा।इस मौके जलशक्ति विभाग के ई0एन0सी, प्रोजैक्ट धर्मेंद्र गिल, अधीक्षण अभियंता उपेंद्र वैद्य सहित जल शक्ति विभाग जिला कुल्लू व मंडी के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *