May 18, 2024

धर्मपुर में खंड स्तरीय अंडर- 19 बाल खेलकूद प्रतियोगिताओं का समापन

0

मंडी / 12 सितम्बर / न्यू सुपर भारत

खेलें व्यक्ति  को मानसिक रूप से स्वस्थ रखने, शारीरिक व बौद्घिक रूप से विकसित करने में  अहम भूमिका निभाती हैं  वहीं एक  अनुशासित व चरित्रवान  व्यक्तित्व का निर्माण कर  भाईचारे की भावना सुदृढ़ करती हैं ।

मंगलवार को धर्मपुर के विधायक चंद्रशेखर ने खंड स्तरीय अंडर- 19 बाल खेलकूद प्रतियोगिताओं के समापन समारोह में खंड- प्रथम के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला स्योह और खंड द्वितीय के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भराड़ी में शिरकत करते हुए  उपस्थित छात्रों तथा   लोगों को  सम्बोधित करते  हुए  यह कहा  ।  स्योह में विधायक ने शहीद राकेश कुमार स्मारक पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।  उन्होंने कहा कि  खेल विद्यार्थी जीवन को महत्वपूर्ण गतिविधियों में से एक है हर छात्र को पढ़ाई के साथ साथ खेल कूद प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहिए  । उन्होंने कहा खेल मानव जीवन का अभिन्न अंग हैं और जीवन के सभी क्षेत्रों में खेलों का बहुत महत्व है।  उन्होंने कहा खेल व्यक्ति के चरित्र और व्यक्तित्व के निर्माण में मदद करते हैं। यह निश्चित रूप से शरीर को शारीरिक रूप से फिट रखने का एक उत्कृष्ट उपकरण है। 

चंद्रशेखर ने कहा कि खेल हमें फिट रखने के साथ साथ तनाव को भी कम करता है । खेल खेलने वाले व्यक्ति को निश्चित रूप से कम अवसाद का अनुभव होगा। 

खेल मानव जीवन का एक ऐसा पहलू है जो अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह निश्चित रूप से मानव जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है। खेल कूद से छात्र जीवन में प्रतिस्पर्धा की भावना भी पैदा होती है जो जीवन भर प्रतिस्पर्धा के लिए प्रेरित करती है।उन्होंने  छात्रों से नशों से दूर रहने का भी आह्वान किया । विधायक ने जीतने वाली टीमों को बधाई दी और उन्हे ट्रॉफी भी प्रदान की।उन्होंने  जिन छात्रों का जिला  स्तर पर  चयन हुआ है उनको खेल किटें भी वितरित कीं।

खेल प्रतियोगिता अंडर-  19   खंड  प्रथम में  वालीबाल में  रावमापा संधोल विजेता जबकि सिदधपुर उप विजेता  रहा ,कबडडी में  वीएमवमापा धर्मपुर  विजेता, रावमापा धर्मपुर  द्वितीय, बैडमिंटन में  डीपीएस धर्मपुर  विजेता  व रावमापा संधोल  उप विजेता,खो-खो में  हियूणफैड विजेता व  मंडप उप विजेता, चैस में  वीएमवमापा धर्मपुर प्रथम व रावमापा धर्मपुर द्वितीय, योगा में  वीएमवमापा धर्मपुर प्रथम व रावमापा बरोटी द्वितीय, एकल गान में रावमापा स्योह प्रथम व धर्मपुर  दूसरे स्थान पर ,भाषण में  वीएमवमापा धर्मपुर प्रथम जबकि रावमापा धर्मपुर द्वितीय के छात्र  दूसरे  स्थान पर  रहे।

वहीं  अंडर 19  खंड  द्वितीय खेलकूद प्रतियोगिता  में वालीबाल में  रावमापा घरवासड़ा विजेता व रावमापा  गददीधार उपविजेता रहा, खो-खो में रावमापा  गददीधार प्रथम  व चोलथरा द्वितीय, बैडमिंटन में रावमापा   चोलथरा प्रथम व कुज्जाबल्ह द्वितीय, चैस में रावमापा  लोंगणी पहले व टिहरा  दूसरे  स्थान  पर रहे।कबडडी   तथा   मार्च पास्ट में  रावमापा भराड़ी विजेता  रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *