June 2, 2024

बर्फबारी या किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने को मण्डी प्रशासन मुस्तैद

0

मण्डी / 22 नवम्बर / पुंछी  

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि शरद ऋतु के दौरान बर्फबारी या किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण तत्परता से कार्य करेगा।  वह शुक्रवार को उपायुक्त कार्यालय के विडियो कॉन्फ्रेंस कक्ष में शरद ऋतु से पहले तैयारियों को लेकर समस्त विभागों के जिला अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।
बर्फबारी व भारी बारिश संभावित क्षेत्र
 उन्होंने कहा कि सर्दियों के दौरान जिला के निचले क्षेत्रों में भारी बारिश होने के साथ-साथ उपरी क्षेत्रों के चुहारघाटी, सिराजघाटी, शिकारी देवी, कमरूनाग क्षेत्र, रोहाण्डा, पंढार, बरोट, पराशर थुनाग, जंझैहली तथा गाढ़ागुसैणी सहित अन्य क्षेत्रों में अत्यधिक बर्फवारी व ओलावृष्टि की संभावना रहती है। इन क्षेत्रों में जन जीवन को सुचारू रखने व ग्रामीणों को बिजली-पानी व राशन उपलब्ध करवाने के साथ-साथ यातायात सहित हर प्रकार की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह सजग है ।

हर विभाग का एक-एक नोडल अधिकारी संभालेगा कमान

 उन्होंने कहा कि सर्दियों के दौरान किसी भी प्रकार की आपदा के लिए हर विभाग का एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा जिसके लिए उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से 28 नवम्बर तक अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित एक एक अधिकारी का पदनाम व मोबाईल नम्बर जिला प्रशासन के पास भिजवाने के निर्देश दिए ।
 उन्हांेने रोहाण्डा से पण्ढार तक ज्यादा बर्फवारी होने के कारण मुख्य सड़क पर वाहनों की आवाजाही को जारी रखने व चैलचौक क्षेत्र की सड़कों को खुलवाने के लिए उपमण्डलाधिकारी सुन्दरनगर अपने स्तर पर व्यवस्था करने के निर्देश दिए ।
उन्होंने सर्दियों के दौरान भारी बारिश व बर्फवारी के कारण बन्द होने वाली सड़कों को खोलने, बिजली व पेयजल की व्यवस्था सुचारू रखने के लिए सम्बन्धित विभागाधिकारियों को निर्देश दिए । उन्होंने पुलिस, पर्यटन व वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे सर्दियों के दौरान पराशर, बरोट, शिकारीदेवी तथा कमरूनाग जाने वाले पर्यटकों व ट्रेकरों पर नजर रखें और किसी को भी  ट्रेकिंग की अनुमति न दें ताकि इस दौरान किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।
15 दिसम्बर तक 5 महीने का राशन भिजवाने की प्रक्रिया होगी पूरी

उपायुक्त ने कहा कि जिला के उपरी क्षेत्रों में जहां सर्दियों के दौरान ज्यादा बर्फवारी होने की आशंका है उन क्षेत्रों में स्थित 76 उचित मूल्य की दुकानों में 5 महीने का अग्रिम राशन व गैस सिलेंण्डर भिजवाने की प्रक्रिया जारी है अभी तक तीन महीने का राशन भिजवा दिया गया है और 15 दिसम्बर तक 5 महीने का राशन भिजवाने की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी ।

एसडीएम जिला प्रशासन को व्हटसएैप ग्रुप पर देंगे सूचना

उपायुक्त ने जिला के समस्त उपमण्डलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे छोटी से छोटी घटना की भी जानकारी जिला प्रशासन को व्हटसएप ग्रुप पर देना सुनिश्चित करें और सर्दियां शुरू होने से पहले अपने अपने क्षेत्रों के उपमण्डल स्तर के विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें जिम्मेवारियां सौंपे ताकि उस दौरान किसी भी प्रकार के व्यवधान उत्पन्न न हो सके।

आपदा की स्थिति में दें सूचना

उपायुक्त ने लोगों से अपील की कि किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति में तुरन्त जिला आपदा प्रबन्धन परिचालन केन्द्र के दूरभाष नम्बर 01905-226201, 202, 203,204, अथवा टोल फ्री 1077 नम्बर पर सूचित करें, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके ।
  इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्रवण मांटा, जिला राजस्व अधिकारी राजीव सांख्यान, उपमण्डलाधिकारी राहुल चौहान, सुरेन्द्र मोहन सहित समस्त विभागों के जिला अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *