June 17, 2024

अपनी पंचायत की जरूरतों के मुताबिक विकास योजनाएं बनाएं जनप्रतिनिधि – विरेंद्र कंवर

0

मंडी / 16 अगस्त / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री विरेन्द्र कंवर ने पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों से अपनी पंचायत की जरूरतों के मुताबिक विकास योजनाएं बनाने का आग्रह किया है। उन्होंने सोमवार को करसोग विधानसभा क्षेत्र में आयोजित पंच परमेश्वर सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ठोस योजना के बिना विकास के लिए आगे बढ़ना संभव नहीं है।

पंचायतों को सरकार विकास कार्यों के लिए करोड़ों रुपये का बजट देती है, जरूरी है कि पंचातयों में चुने हुए जनप्रतिनिधि विकासात्मक सोच के साथ ठोस योजनाएं बनाएं और पूरी पारदर्शिता से काम करवाएं।


विरेंद्र कंवर ने उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों को कहा कि वे अपनी-अपनी पंचायत के विकास के लिए एक वर्ष में कम से कम 5 विशेष योजनाएं तैयार करें और पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य करवाएं।


  इससे पहले, उन्होंने करसोग क्षेत्र की नवगठित 8 ग्राम पंचायतों काओ, थाच, कुफरीधार, सलाग, सूई, कनेरी माओग, तुमण तथा नावीधार के दस-दस लाख रुपये की लागत से बनने वाले पंचायत सामुदायिक केन्द्रों का शिलान्यास किया ।

उन्होंने कहा कि गावों के विकास के लिए मनरेगा में काम की असंख्य संभावनाएं है। नई सोच के साथ काम करके गांवों का आर्थिक स्वावलंबन संभव है। मंडी जिले की ग्राम पंचायत शाला, मुरहाग और मोवी सेरी ने मनरेगा में काम की मिसाल पेश की है।

उन्होंने आग्रह किया कि इन पंचायतों से प्रेरणा लेकर अपनी पंचायत को विकास की दृष्टि से आदर्श पंचायत बनाने का काम करें।महिलाओं की आर्थिक मजबूती के लिए आजीविका मिशन के तहत ‘हिम ईरा’ के जरिए महिला मंडलों और स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पादों को बेचने के लिए उपयुक्त व्यवस्था मुहैया करवाई जा रही हैं।वहीं मुख्यमंत्री एक बीघा योजना में किचन गार्डनिंग व आर्थिक स्वावलंबन के अन्य कार्यों के लिए 1 लाख रुपये तक की सहायता की जा रही है।


सेरी में गौशाला का उद्घाटन
ग्रामीण विकास मंत्री ने ग्राम पंचायत सेरी के सैहल में 18 लाख रुपये की लागत से बनी गौशाला का उद्घाटन किया। गौशाला में अभी 47 गाय हैं। मंत्री ने गायों के चारे के लिए प्रति गाय हर महीने 500-500 रुपये देने के साथ ही गौशाला में अतिरिक्त शैड बनाने के लिए 10 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।


उन्होंने गौशाला को गोकुल धाम मान कर सेवा करने और सभी लोगों ेसे गौवंश की रक्षा को अपना दायित्व समझने का आग्रह किया।इस दौरान विधायक हीरा लाल ने कहा कि करसोग विधानसभा क्षेत्र में हर पंचायत को पक्की सड़क से जोड़ने के लिए काम किया जा रहा है। जल जीवन मिशन में हर घर को नल से शुद्ध जल की सुविधा देने के लिए अनेक योजनाएं लागू की गई हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बेसहारा पशुओं के लिए और गौसदन बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। मनसाना में भी गौसदन के लिए जमीन देखी गई है।


इस मौके ग्रामीण विकास विभाग के निदेशक ऋग्वेद ठाकुर कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए जनप्रतिनिधियों को विभागीय कार्यप्रणाली की जानकारी व प्रशिक्षण देने के लिए आयेाजित ये पंच परमेश्वर सम्मेलन बहुत लाभकारी हैं। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि सम्मेलन में जो पाठ्य सामग्री दी जा रही है उसको भी जरूर पढ़ें, यह आपके बहुत काम आएगी। उन्होंने विभाग की विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।


कार्यक्रम में जिला परिषद सदस्य बिहारी लाल शर्मा, गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, भाजपा मंडलाध्यक्ष कुन्दन ठाकुर, अतिरिक्त उपायुक्त मंडी जतिन लाल, उपमण्डलाधिकारी (नागरिक) करसोग सन्नी शर्मा, उपनिदेशक पशुपालन डॉ. संजीव नड्डा, उपनिदेशक मत्स्य पालन खेम सिंह ठाकुर, खण्ड विकास अधिकारी करसोग, बवलेश चढ्ढा सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी व अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *