May 18, 2024

जनभागीदारी से अमृत महोत्सव को बनाए जन आंदोलन : मुख्य सचिव

0

झज्जर / 11 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव को जनभागीदारी से जनआंदोलन बनाया जाएगा। आजादी की लड़ाई में योगदान देने वाले व्यक्तित्व, संस्था, स्थान आदि के बारे में ग्राम स्तर पर जागरुकता से जुड़ी गतिविधियां आयोजित होंगी।

इस आश्य को लेकर हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंस से झज्जर सहित राज्य के सभी जिलों में प्रशासनिक अधिकारियों से बातचीत की।

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर व अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित कुमार अग्रवाल ने अमृत महोत्सव को लेकर विस्तार से जानकारी दी। झज्जर के डीसी कैप्टन शक्ति सिंह वीडियो कांफ्रेंस से बैठक में शामिल हुए।

 
मुख्य सचिव ने युवाओं को आजादी के आंदोलन के बारे में जागरूक करने के लिए विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाने के निर्देश दिए। आजादी के 75 वर्ष प्रत्येक भारतवासी के लिए गर्व की बात है

आजादी के अमृत महोत्सव में जनभागीदारी का विशेष महत्व है ताकि महोत्सव को जन आंदोलन के तौर पर अगले डेढ़ साल तक मनाया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार के विभागीय पत्राचार पर आजादी के अमृत महोत्सव का लोगो होना चाहिए।


मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित जानकारी एकत्रित की जाए।

इसके लिए विशेष स्थान और स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देने वाले लोगों सहित उस क्षेत्र का स्वतंत्रता संग्राम योगदान की जानकारी भी शामिल की जाए। फ्रीडम मूवमेंट से संबंधित छोटी से छोटी जानकारी संजोई जाए।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल ने बैठक में बताया कि जिला प्रशासन झज्जर की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला में टाउन हाल के पुराने स्वरूप को पुन: स्थापित करने तथा शताब्दी वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम प्रशंसनीय रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर सभी विभागों द्वारा नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाने है।

इन नोडल अधिकारियों की देखरेख में संबंधित विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आजादी की अमृत महोत्सव सभी लोगों के लिए उत्सव के समान होना चाहिए। महोत्सव के तहत होने वाले कार्यक्रमों को लेकर सभी विभाग रूपरेखा तैयार कर लें और प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में एक कैलेंडर जारी किया जाए।


डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने वीडियो कांफ्रेंस के उपरांत अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी विभाग आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के लिए एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें। साथ ही विभागीय गतिविधियों में अमृत महोत्सव से जुड़े कार्यक्रम आयोजित करवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि झज्जर जिला में स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थलों, आजाद हिंद फौज के सैनिकों सहित स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथा पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाए। वहीं कॉलेज स्तर पर विद्यार्थी अपने-अपने गांव के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े योगदान पर निबंध लेखन आदि गतिविधियों का आयोजन करें।


इस अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव की जिला स्तरीय समिति के सदस्य सचिव एवं जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार, डीआरओ प्रमोद चहल, डीडीपीओ ललिता वर्मा, राजकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डा. धनपत सिंह, डा. जगदीश राहड़ सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *