May 18, 2024

मेजर जरनल के.पी. सिंह ने कहा की अबकी बार ऑनलाईन लिखित परीक्षा पहले होगी आयोजित

0

अम्बाला / 25 फरवरी / न्यू सुपर भारत

भर्ती सेना कार्यालय हैडक्वाटर रिकू्रटिंग जोन, अम्बाला के अतिरिक्त महानिदेशक रिक्रूटिंग, मेजर जरनल के.पी. सिंह, वशिष्ट सेवा मैडल ने कहा कि अग्निवीर योजना के तहत योग्य प्रार्थियों को सेना में भर्ती किया जाना प्राथमिकता में शामिल है। भर्ती में शामिल होने के लिए प्रार्थी में आत्मविश्वास, जनून, जोश, उत्साह व सिस्टम पर भरोसा होना बेहद आवश्यक है।  भारतीय सेना में पूरी पारदर्शिता से भर्ती की जाती है। मेजर जरनल के.पी. सिंह शनिवार को भर्ती कार्यालय अम्बाला छावनी में एक प्रेसवार्ता को सम्बोधित कर रहे थे।

मेजर जरनल के.पी. सिंह ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि पिछले वर्ष जून में अग्निवीर भर्ती स्कीम के तहत भर्ती की गई थी जोकि पहली बार की गई थी और इस भर्ती में युवाओं में भारी उत्साह देखा गया था। भर्ती बारे युवाओं व अन्य को जागरूक करने में मीडिया का अहम योगदान है। उन्होने बताया कि इस वर्ष अग्निवीर भर्ती स्कीम के तहत भर्ती की जानी है जिसमें सभी मापदंड पहले की तरह हैं लेकिन इसमें एक बड़ा बदलाव किया गया है। अबकी बार ऑनलाईन लिखित परीक्षा पहले आयोजित होगी। उन्होंने बताया कि इस भर्ती के तहत ऑनलाईन रजिस्टे्रशन की प्रक्रिया 16 फरवरी से शुरू हो चुकी है जोकि 15 मार्च 2023 तक चलेगी। रजिस्ट्रेशन की तिथि निर्धारित है, 28 दिनों तक ही इस कार्य को किया जा सकता है।

रजिस्ट्रेशन के दौरान सम्बन्धित प्रार्थी को अपना आधार कार्ड, जो मोबाईल से लिंक है या अपने सर्टिफिकेट के आधार पर 222. वैबसाईट पर इसके लिए पंजीकरण करना होगा। रजिस्टे्रशन के लिए कुल राशि 500 रूपये है जिसमें से 250 रूपये की राशि सरकार देगी तथा बाकी 250 रूपये की फीस प्रार्थी को ऑनलाईन जमा करवानी होगी और इस बात का ध्यान रखना है कि जिस कार्ड से यह पेमैंट कर रहा है वह कार्ड वैध होना चाहिए। पंजीकरण के बाद अप्रैल माह के पहले सप्ताह में एडमिट कार्ड इशु किए जायेंगे और उसके बाद ऑनलाईन लिखित परीक्षा होगी 17 अप्रैल को होगी, जोकि पहली बार होगी। इस परीक्षा के लिए 176 कम्पयूटर सैंटर (परीक्षा केन्द्र) बनाए गये हैं, जिसमें हरियाणा के 4 परीक्षा केन्द्र शामिल हैं जिसमें चण्डीगढ, अम्बाला, हिसार व करनाल शामिल है।

प्रार्थी को इस परीक्षा के लिए सैंटर से सम्बन्धित 5 विकल्प दिए गये हैं जिनमें से एक को चुनना है और यह परीक्षा 10 दिनों तक शैडयूल के मुताबिक चलेगी। इस प्रक्रिया के बाद शॉर्ट लिस्ट कैंडीडेट को फिजिकल रैली (परीक्षा) के लिए बुलाया जायेगा, जिसमें पहले की तरह मापदंड जैसे दौड, बीम व अन्य शामिल होंगे। उसके बाद मैडिकल की प्रक्रिया होगी और कॉमन मैरिट लिस्ट तैयार की जायेगी जिसमें लिखित परीक्षा व फिजिकल परीक्षा के साथ-साथ बोन्स पॉएंट के आधार पर प्रार्थियों की सिलैक्शन की जायेगी।

मेजर जरनल ने यह भी बताया कि इस बार यह भी भर्ती के तहत शामिल किया गया है कि 10वीं के बाद जिस विद्यार्थी ने आईटीआई का कोर्स किया है, वह भी भर्ती में शामिल हो सकता है। वैबसाईट पर आईटीआई द्वारा जो 22 कोर्स करवाए जाते हैं वह इसमें शामिल हो सकता है। उन्होने यह भी बताया कि रजिस्टे्रशन से लेकर अन्य प्रक्रियाओं में शामिल होने में यदि किसी प्रार्थी को कोई समस्या आ रही है तो उसके लिए हैल्पलाईन नम्बर व भर्ती कार्यालय के दूरभाष का नम्बर भी जारी किया गया है जोकि वैबसाईट पर उपलब्ध है। इसके बावजूद भी यदि कोई समस्या होती है तो प्रार्थी व्यक्तिगत तौर पर आकर अपनी समस्या को दूर करवा सकता है।

मेजर जरनल के.पी. सिंह ने यह भी बताया कि प्रार्थी फार्म भरने से पहले पूरी हिदायतों को ध्यान से पढ़ ले। रजिस्टे्रशन के दौरान वैबसाईट पर वीडियो भी अपलोड की गई है जिसमें तमाम प्रक्रियाएं रजिस्ट्रेशन कैसे करना है, पेपर के लिए क्या तैयारी करनी है उससे सम्बन्धित सैंपल पेपर व अन्य सभी हिदायतें दी गई हैं। जिसको पढक़र या देखकर प्रार्थी परीक्षा की तैयारी कर सकता है।
मेजर जरनल के.पी. सिंह ने सभी प्रार्थियों को यह भी कहा कि वे इस बात का भी विशेष तौर पर ध्यान रखें कि जब वे रजिस्ट्रेशन के लिए किसी साईबर कैफे या अन्य जगह से रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो उस समय जो भी डिटेल वह भरते हैं और फार्म सबमिट होने के बाद उस डिटेल को वे कम्पयूटर के डैस्कटॉप से हटा दें, यह सुरक्षा की दृष्टि से है। इस मौके पर कर्नल बी.एस. बिष्ट व सेना के अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *