May 18, 2024

प्रकृति के साथ समन्वय बनाए रखना ही इंसान का धर्म : डीसी

0

झज्जर / 19 जुलाई / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत झज्जर जिला में अलग-अलग स्थानों पर 75,000 पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। हरियाली को प्रोत्साहन देने के लिए जिला में 73वें वन महोत्सव के अवसर पर गांव सिवाना में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने गांव सिवाना पहुंचकर स्कूली बच्चों की जागरुकता रैली को रवाना किया और पौधरोपण कर ग्रामीणों को पर्यावरण संरक्षण का महत्व समझाया।


वन महोत्सव के अवसर पर कुरुक्षेत्र जिला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह का सिवाना में सीधा प्रसारण हुआ। राज्य स्तरीय समारोह से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के संबोधन को डीसी व अन्य अधिकारियों ने ग्रामीणों के साथ बैठकर सुना।


कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि प्रकृति से लगाव बनाए रखने के लिए वन महोत्सव का आयोजन किया जाता है। कोविड काल में लॉकडाउन के दौरान प्रकृति के विविध स्वरूपों में आए बदलाव को हम सभी ने महसूस भी किया। उस दौरान ऑक्सीजन को लेकर जिस प्रकार मांग बढ़ी थी पेड़ों से वह हमें नि:शुल्क मिलती है। प्रदूषण को कम करने का सबसे आसान तरीका पेड़ लगाना है। पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड को ग्रहण करते हैं और जीवनदायिनी ऑक्सीजन छोड़ते हैं। इंसान को प्रकृति के साथ समन्वय करना ही सनातन धर्म है।


डीसी ने कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों, महिलाओं व स्कूली विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के साथ ही जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया। सिंचाई में माइक्रो इरिगेशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की विभिन्न योजनाएं है। साथ ही आने वाली पीढ़ी के लिए पानी की बचत करना समय की आवश्यकता है। उन्होंने जिला वासियों को वन महोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अमृत महोत्सव में जिला में मंगलवार को 75000 पौधे लगाए है। इन पौधों की देखभाल कर वृक्ष बनता देखना एक अच्छा अनुभव होगा। कार्यक्रम के उपरांत डीसी ने ग्रामीणों को फलदार पौधे भी वितरित किए।


जिला परिषद के सीईओ व हरियाली को बढ़ावा देने के लिए प्रभारी अधिकारी प्रदीप कौशिक ने जिला में पौधरोपण की गतिविधियों के बारे में कार्यक्रम में जानकारी दी। जिला में इस माह के अंतिम सप्ताह तक दो लाख 75 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। बेरी की एसडीएम अनुपमा मलिक ने डीसी कैप्टन शक्ति सिंह का सिवाना पहुंचने पर स्वागत किया। उप वन संरक्षक विपिन कुमार ने कार्यक्रम में पहुंचे डीसी कैप्टन शक्ति सिंह व अन्य अधिकारियों को तुलसी के पौधे स्मृति स्वरूप भेंट किए और पौधरोपण करने वालों को पौधों की देखभाल के लिए प्रेरित किया। इससे पहले गांव सिवाना के समुंद्र सिंह ने कविता पाठ के जरिए हरियाली के महत्व और अधिकारियों का स्वागत किया।  


इस अवसर पर डीडीपीओ ललिता वर्मा, पंचायती राज विभाग के कार्यकारी अभियंता संजीव शर्मा, बीडीपीओ अनिल कुमार, जैव विविधता बोर्ड के सदस्य आशीष कादियान, एसएन कौशिक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *