June 16, 2024

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने सुनी लोगों की जन समस्याएं

0

मंडी / 5 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के सतरेहड़, चौंडका, मठी बनवार, बरोग तथा गंत्रलू में  लोगों की समस्यायों को सुना तथा मौके पर ही उनका निपटारा भी किया ।


     इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर सरकार  के कार्यकाल में कोविड-19 संक्रमण के कठिन समय के बावजूद हिमाचल प्रदेश में विकास के नये आयाम स्थापित किये हैं। उन्हांेने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने क्षेत्रवाद, जातिवाद व धर्म वाद से ऊपर उठकर प्रदेश का एक समान विकास सुनिश्चित किया है

तथा  कोरोना संकट के इस विकट दौर में भी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश में विकास की गति को थमने नहीं दिया है। उन्हांेने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के प्रत्येक घर को नल व नल में शुद्ध पेयजल की सुविधा सुनिश्चित की है ।


    जलशक्ति मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को एक फल राज्य के तौर आगे ले जाने के लिये प्रदेश के निचले व मध्यम क्षेत्रों के सात जिलों के लिये 1688 करोड़ रूपये के एचपी शिवा प्रोजैक्ट की शुरुआत की है। इसके माध्यम से जहां किसानों व बागवानों को उच्च गुणवत्ता युक्त अमरूद, संतरा, लीची व अनार के पौधे मुहैया करवाये जा रहे हैं, वहीं सिंचाई सुविधा के साथ-साथ, जमीन की सोलरयुक्त बाड़बंदी की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है।

उन्हांेने कहा कि एक बीघा जमीन से अमरूद की खेती से औसतन सवा तीन लाख रूपये की सालाना आमदन अर्जित की जा सकती है। उन्हांेने इस प्रोजेक्ट के साथ ज्यादा से ज्यादा किसानों, विशेषकर बेरोजगार नौजवानों से जुड़ने का आहवान किया है ताकि उन्हें घर द्वार ही रोजगार उपलब्ध हो सके।


     जल शक्ति मंत्री ने सतरेहड़ में महिला मंडल भवन के लिए दो लाख रुपये, चौंडका में महिला मंडल को दो लाख रूपये तथा गंत्रैलू में तीस हजार रूपये महिला  मंडल को दिए । उन्होंने ने बताया कि महिला मंडल मठी बनवार को तीन लाख रुपये का प्रावधान भवन बनाने  के लिए कर दिया गया है । उन्होंने लोगों को धर्मपुर से  सतरेहड़ सड़क मार्ग पर शीघ्र बस चलाने का आश्वासन भी दिया तथा कहा कि शीघ्र  ही इस सड़क को पक्का कर दिया जाएगा ।


      इस अवसर पर पंचायत प्रधान धर्मपुर ज्योति ठाकुर, सरसकान पंचायत के प्रधान उमेश ठाकुर, पूूर्व प्रधान भरौरी, अधिशाषी अभियन्ता, जलशक्ति राकेश पराशर, अधिशाषी अभियन्ता, पीडब्लयूडी जे पी नायक, अधिशाषी अभियन्ता, विद्युत, सुनील सहित विभिन्न पंचायतों के पदाधिकारी, पार्टी पदाधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *