June 2, 2024

मैक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने की दिशा में झज्जर प्रशासन ने उठाए कदम

0


झज्जर / 27 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

 झज्जर जिला प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे के लिए पूरी व्यवस्थापूर्ण तरीके से कदम उठाए जा रहे हैं। किसी भी रूप से संक्रमण का फैलाव न हो इसके लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन एवं डीसी जितेंद्र कुमार ने आदेश पारित करते हुए नियमों की अनुपालना प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करने के आदेश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। झज्जर जिला में मैक्रो कंटेनमेंट जोन बनाते हुए उक्त जोन के लिए गतिविधियों की अनुपालना सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं।


डीसी जितेंद्र कुमार ने कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के उद्देश्य से जनहित में झज्जर जिला में बनाए गए मैक्रो कंटेनमेंट जोन में शॉपिंग कांप्लेक्स, सिनेमा हाल, रेस्टोरेंट, जिम, धार्मिक स्थल, स्वीमिंग पूल व स्पोट्र्स कांप्लेक्स को पूर्णतया बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही उक्त कंटेनमेंट जोन में सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक तथा अन्य किसी भी रूप से भीड़ एकत्रित होने पर पाबंदी लगाई है।

जारी आदेश अनुसार उक्त जोन में विवाह कार्यक्रम में 50 व्यक्तियों तक के शामिल होने, अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की छूट संबंधित एसडीएम की स्वीकृति आधार पर ली जा सकती है। प्रशासन की ओर से चिह्निïत किए गए मैक्रो कंटेनमेंट जोन के भौगोलिक क्षेत्र को सील किया जा रहा है और संबंधित विभाग व पुलिस टीम को बैरिकेटिंग के आदेश दिए गए हैं।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चेयरमैन जितेंद्र कुमार ने जारी आदेश में स्पष्टï किया कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट अधिकतम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही चलाए जाएंगे। अति आवश्यक वस्तुओं के आदान-प्रदान की अंतर राज्य गतिविधियां निरंतर चालू रहेंगी। झज्जर जिला में सायं 6 बजे के बाद बाजार बंद किया जा रहा है और फल-सब्जी, दूध, किरयाने व मेडिकल स्टोर ही खुल सकते हैं।


झज्जर जिला में बनाए 6 मैक्रो कंटेनमेंट जोन :
आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चेयरमैन की ओर से जारी आदेश में दिनोंदिन बढ़ रहे कोरोना पोजिटिव केस के मामले में संज्ञान लेते हुए जिला में 6 मैक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किए हैं। सिविल सर्जन की ओर से दिए गए आंकडों के अनुरूप डीसी ने बहादुरगढ़ क्षेत्र में सेक्टर 6 में 94 कोरोना संक्रमित केस मिलने पर, ओमेक्स सिटी बहादुरगढ़ में 70 कोरोना संक्रमित केस होने पर, दयानंद नगर बहादुरगढ़ में 52 केस, सेक्टर 9 बहादुरगढ़ में 49, सेक्टर दो बहादुरगढ़ में 43 तथा नूना माजरा गांव में 26 कोरोना संक्रमित केस मिलने पर उक्त क्षेत्र को मैक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।


मैक्रो कंटेनमेंट जोन में हर संभव आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए संबंधित एसडीएम की मोनिटरिंग रहेगी। मैक्रो कंटेनमेंट जोन वाले क्षेत्रों में शहरी निकाय के माध्यम से बैरिकेटिंग करवा कर पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है ताकि पीडि़त मरीज से कोरोना का प्रसार न फैले और लोग लापरवाही न बरतें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *