May 18, 2024

पशुधन किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में निभाता है अहम भूमिका

0

बिलासपुर / 20 मार्च / न्यू सुपर भारत

पशुधन किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में अहम भूमिका निभाता है। यह बात विधायक सुभाष ठाकुर ने राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला में पशु प्रदर्शनी के समापन समारोह में कही।
उन्होंने कहा कि किसान पशुधन से न केवल दुग्ध उत्पादन कर आय अर्जित कर रहे हैं बल्कि फसलों तथा बागवानों के लिए उपयुक्त प्राकृतिक खाद भी उपलब्ध करवा रहे है। पशुपालन विभाग लोगों की आर्थिकी को संबल प्रदान करने के लिए अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है।


पशुधन ग्रामीण महिलाओं के लिए आर्थिकी का एक बड़ा जरिया बन रहा है इसलिए अधिक से अधिक महिलाओं को इस व्यवसाय को अपनाने के लिए आगे आना चाहिए।
वरिष्ठ पशु चिकत्सा अधिकारी डॉ. मनदीप कुमार ने बताया की पशु मालिकों के माध्यम से नलवाड़ी मेले में 125 गायों और भैंसों ने प्रतिस्पर्धा में भाग लिया। 170 बकरियां, 100 भेड़ें तथा 54 बैलों ने विभिन्न वर्गों में हिस्सा लिया।  


इस मौके पर दूध देने वाली गायों में गोपाल दास पुत्र राम लाल गांव सुंगल की होल्सटीन नस्ल की गाय ने पहला स्थान प्राप्त किया जबकि जर्सी नस्ल में लक्ष्मी सिंह पुत्र सुजान सिंह गांव खेरियां की दूध देने वाली गाय ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। देसी नस्ल में दीप राम सुपुत्र सुंदर राम गांव जबली की साहीवाल गाय ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। भैंसों में बाबू राम सुपुत्र गंगू राम गांव सिहोला की मुर्रा नस्ल की भैंस ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जिन्हें मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया।


इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा विभिन्न नस्लों के कुत्तों को डोग शो में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान तथा सांत्वना पुरस्कार डोग के मालिकों को देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *