June 16, 2024

युवाओं को दिए लीडरशिप और आपदा प्रबंधन के गुर

0

हमीरपुर / 09 जनवरी / न्यू सुपर भारत

नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर की ओर से 3 दिवसीय आवासीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम सोमवार को मोहीं के विला होटल में आरंभ हुआ। इसमें लगभग 40 युवा भाग ले रहे हैं। राजकीय डिग्री कालेज हमीरपुर के प्राचार्य डॉ. चंदन ने दीप प्रज्जवलन के साथ इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने युवाओं को करियर चयन और नेतृत्व क्षमता के संबंध में विस्तृत जानकारी दी तथा उन्हें कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए।

इससे पहले मुख्य अतिथि और अन्य वक्ताओं का स्वागत करते हुए नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा अधिकारी दीपमाला ठाकुर ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं को नेतृत्व क्षमता और सामाजिक विकास के प्रति जागरुक करने के साथ-साथ उन्हें सामाजिक कल्याण एवं राष्ट्र निर्माण गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित करना तथा आपस में अपने विचार एवं अनुभव साझा करने के अवसर प्रदान करना है। दीपमाला ठाकुर ने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्ण रूप से आवासीय कार्यक्रम है तथा इसमें संध्याकालीन समय के लिए भी विभिन्न गतिविधियां निर्धारित की गई हैं।

इस अवसर पर होमगाड्र्स के कमांडेंट सुशील कुमार कौंडल और होमगाड्र्स की टीम ने युवाओं को आपदा प्रबंधन विशेषकर भूकंप से बचाव तथा अग्निशमन के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया। ब्रह्मकुमारी संस्था की दीदी सुनीता, संतोष और भाई आशुतोष ने युवाओं को नेतृत्व क्षमता और युवा सशक्तिकरण की जानकारी दी। सहायक प्रोफेसर अनिल कुमार ने व्यक्तित्व विकास, सहायक प्रोफेसर डॉ. उत्तम शर्मा ने मौलिक कर्तव्य और आज़ादी का अमृत महोत्सव के बारे में बताया। जबकि, कार्तिक शर्मा ने मंच संचालन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *