June 18, 2024

5.0 लाख आनुवांशिक रूप से सुधरी हुई रेनबो ट्राउट आईवा डेनमार्क से की गई आयात

0

मत्स्य क्षेत्र में केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत विभिन्न प्रस्ताव चल रहे हैं

शिमला /    03 मार्च / न्यू सुपर भारत

राज्य मत्स्य विभाग ने डेनमार्क से आनुवांशिक रूप से उन्नत इंद्रधनुष ट्राउट आई ओवा का 5.0 लाख आयात किया है और इन्हे विभागीय खेतों – ट्राउट फार्म पटलीकुहल जिला कुल्लू और ट्राउट फार्म बड़ौत जिला मंडी में स्टॉक किया है |

पीआईबी को यह जानकारी श्री सतपाल मेहतानिदेशक-सह-वार्डन ऑफ फिशरीज और सुश्री चंचल ठाकुर, सहायक निदेशक, मत्स्य विभाग द्वारा दी गई |

उन्होंने कहा, केंद्र प्रायोजित योजना प्रधानमंत्री मत्स्य योजना (पीएमएमएसवाई) के तहत वर्ष 2021-22 की कार्ययोजना तैयार की जाएगी और उसके अनुसार प्रस्ताव भारत सरकार को प्रस्तुत किए जाएंगे।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई) के तहत वर्ष 2021-22 के लिए परियोजना प्रस्तावों को तैयार किया जाएगा और नोडल विभाग यानी कृषि विभाग हिमाचल प्रदेश को प्रस्तुत किया जाएगा।

राज्य के निजी ट्राउट उत्पादकों के लिए गुणवत्ता युक्त मछली के बीज का उत्पादन करने के उद्देश्य से विभागीय ट्राउट फार्मों में ट्राउट फिश ब्रीडिंग की जा रही है।

इस वित्तीय वर्ष के अंत तक विभिन्न विकासात्मक योजनाओं जैसे मछली उत्पादन, बीज उत्पादन, तालाबों के निर्माण और ट्राउट रेसवे आदि के तहत तय किए गए सभी लक्ष्यों को हासिल किया गया है।

 वित्तीय वर्ष के लिए माल और सेवाओं की खरीद के लिए ई-टेंडरिंग भी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *