June 16, 2024

जोगिन्दर नगर क्षेत्र के किसान हिमाचल शिवा (सब-ट्रापिकल हार्टिकल्चर एंड वेल्यु एडिडशन) प्रोजैक्ट के साथ जुडऩे के लिए आगे आएं : विधायक प्रकाश राणा

0

लडभड़ोल 6 अक्टूबर (प्रमोद धीमान)

विधायक प्रकाश राणा ने कहा कि जोगिन्दर नगर क्षेत्र के किसान हिमाचल शिवा (सब-ट्रापिकल हार्टिकल्चर एंड वेल्यु एडिडशन) प्रोजैक्ट के साथ जुडऩे के लिए आगे आएं। इस प्रोजैक्ट के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को मजबूत बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होने बताया कि इस प्रोजैक्ट में जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र का चौंतड़ा विकास खंड भी शामिल किया गया है जिसका यहां के किसानों व बागवानों से लाभ उठाने का आह्वान किया है।

विधायक प्रकाश राणा आज जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के बनांदर (लडभड़ोल) में लोगों की जनसमस्याएं सुनने के अवसर पर बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होने विभिन्न विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में जन शिकायतें सुनीं तथा अधिक्तर का मौके पर ही निपटारा कर दिया। लंबित समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर अधिकारियों को समयबद्ध हल करने के निर्देश दिए।उन्होने कहा कि एचपी शिवा प्रोजैक्ट के अंतर्गत जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में भी 125 बीघा भूमि में एक कलस्टर का विकास किया जाएगा। इस कलस्टर के अंतर्गत आने वाले किसानों व बागवानों को सरकार की ओर से प्रथम चरण में जहां सस्ती दरों पर पौधे, सिंचाई तथा सोलरयुक्त बाड़बंदी की सुविधा प्रदान की जाएगी तो वहीं दूसरे चरण में तैयार उत्पादों के एकत्रीकरण को कलेक्शन सेंटर तथा प्रसंस्करण इकाईयां भी स्थापित की जाएंगी।

उन्होने स्थानीय किसानों से इस योजना का लाभ उठाने का आहवान किया है ताकि बागवानी के माध्यम से उनकी आर्थिकी में बदलाव लाया जा सके।उन्होने वर्तमान पीढ़ी से पारंपरिक खेती-बाड़ी से बाहर निकलकर कृषि व बागवानी की आधुनिक तकनीकों को अपनाने पर बल दिया। स्वरोजगार योजनाओं के साथ जुडक़र हमारे नौजवान साथी आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बन सकते हैं, इसके लिए युवाओं से लीक से हटकर अपनी सोच को बदलते हुए कार्य करने का आहवान किया।इस बीच विभागीय अधिकारियों के हवाले से जानकारी देते हुए विधायक प्रकाश राणा ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत 3.76 करोड़ रूपये की लागत से बनने जा रही सिमस-सांढ़ा पेयजल योजना निर्माण के लिए टैंडर प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया गया है तथा इसका निर्माण कार्य जल्द शुरू होने जा रहा है। इसी तरह 3.36 करोड़ रूपये की लागत से तुल्लाह पेयजल योजना के सुधारीकरण कार्य की भी टैंडर प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया गया है तथा इसका कार्य भी शुरू हो गया है।

उन्होने कहा कि इन पेयजल योजनाओं के पूर्ण हो जाने से इन क्षेत्रों की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।प्रकाश राणा ने सभी विभागीय अधिकारियों को सभी विकास कार्यों को समयबद्ध पूर्ण करने के भी निर्देश दिए ताकि लोगों की समस्याओं का जल्द से जल्द निवारण किया जा सके। साथ ही लोगों की जन शिकायतों को भी प्राथमिकता के अधार पर हल करने के निर्देश दिए ताकि आम लोगों को अनावश्यक परेशानी का सामना न करना पड़े।इस मौके पर विभिन्न विभागीय अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *