June 18, 2024

कुलदीप सिंह पठानिया ने नगाली में नवाजे मेधावी

0

चंबा / 8 फरवरी / न्यू सुपर भारत  

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नगाली में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में   मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया और स्कूल के मेधावियों को पुरस्कृत किया। वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में जहां एक और  विद्यार्थियों में भारी उत्साह था वहीं दूसरी और अभिभावकों ने भी भारी संख्या में स्कूल के कार्यक्रम में भाग लिया ।  इस अवसर पर  विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। उन्होंने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी।

“तू कितनी अच्छी है- तू कितनी भोली है, प्यारी-प्यारी है ओ माँ ओ मां” गीत पर पूरा पंडाल भावुक हो गया।विद्यार्थियों, अध्यापकों  और अभिभावकों को संबोधित करते हुए  कुलदीप सिंह पठानिया ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नगाली में  जीव विज्ञान संकाय की कक्षाओं को शुरू करने की घोषणा की । विद्यालय में अधोसंरचना विकास को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ने प्राक्कलन के आधार पर आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन  दिया  । उन्होंने ये भी कहा कि शिक्षक की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका छात्रों को प्रेरित करना है। कुछ  विद्यार्थी अपने शिक्षक को एक आदर्श रूप में देखकर उनके जैसा बनने का प्रयास करते हैं।इस प्रकार यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हर शिक्षक प्रत्येक  विद्यार्थी पर एक सकारात्मक प्रभाव को छोड़े।

कहा…..शिक्षक भविष्य को उज्ज्वल बनाने में करते हैं मदद 
उन्होंने कहा कि शिक्षक  छात्र को अपने चरित्र को आकार देने और अपने भविष्य के उज्ज्वल बनाने में मदद करते हैं। वे हमें इस दुनिया में मजबूती से खड़े रहकर मुकाबला करने योग्य बनाने में सक्षम बनाते हैं ताकि हम समझदारी से  रास्ते में आने वाली कई चुनौतियों से निपट  सकें।

कहा… शिक्षा के क्षेत्र में हुआ अभूतपूर्व विकास 
उन्होंने कहा कि  हिमाचल प्रदेश ने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किया है। साक्षरता दर में अब हिमाचल केरल को पीछे छोड़ देशभर में पहले स्थान पर है। गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश में अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्कूलों और कॉलेजों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने हेतु कृतसंकल्प है। इसके लिए सरकार शैक्षणिक संस्थाओं में समुचित सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रही है।उन्होंने  स्कूल सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 21000 रुपए  प्रदान करने का एलान किया ।इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों  सहित विभिन्न गतिविधियों में श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए स्कूल के छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया। 

प्रधानाचार्य जगजीत सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और स्कूल की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।इस क्षेत्र में विकास से संबंधित कार्यों का जिक्र करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने  कहा कि ग्राम पंचायत शेरपुर, टप्पर, जियूंता, बनीखेत में निर्बाध  पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए  30 करोड की धनराशि व्यय होगी। उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को जल्द निविदा प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए । विधानसभा अध्यक्ष ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से  खुंई से तरवाड़  सड़क के निर्माण और छनूइ संपर्क सड़क को नांगली सड़क के साथ जोड़ने के लिए डीपीआर बनाने को कहा । उन्होंने यह भी कहा कि बडोह संपर्क सड़क  का उन्नयन कार्य  प्राथमिकता के आधार पर पूरा होगा । उन्होंने ढलोग- सुदली  संपर्क सड़क के उन्नयन कार्य को जल्द शुरू करने का भरोसा भी दिया । 

विधानसभा अध्यक्ष ने सुनी जन समस्याएं 
इसके उपरान्त विधानसभा अध्यक्ष ने लोगों की समस्याएं सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान हेतू सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को  निर्देश दिये। 

यह रहे मौजूद 
इस अवसर पर एसडीएम अनिल भारद्वाज,  अधिशासी अभियंता  लोक निर्माण विभाग हर्ष पुरी, अधिशासी अभियंता  विद्युत विकास महाजन,बीडीओ सुभाष अत्री, प्रधान नगाली सुभाष कुमार, एसडीओ जल शक्ति विभाग जितेंद्र शर्मा, एसएमसी अध्यक्ष गाँधी राम, विभिन्न स्कूल के प्रधानाचार्य, जिला परिषद के प्रतिनिधि, अध्यापक, स्कूली बच्चे और उनके अभिभावक, विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *