June 16, 2024

कृषि निविष्टियों की तत्‍काल खरीद के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बेहतर विकल्प –विधानसभा उपाध्यक्ष

0

चंबा / 26 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा कि  कृषि निविष्टियों की तत्‍काल खरीद  के लिए किसान क्रेडिट कार्ड एक  बेहतर विकल्प है ।  ऐसे में  सभी किसानों, बागवानों, और पशुपालकों को किसान  क्रेडिट कार्ड की सुविधा हासिल करने के लिए आगे आना चाहिए ।

विधानसभा उपाध्यक्ष आज  ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान” के तहत  कृषि विज्ञान केंद्र चंबा के तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय किसान मेले में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे ।

डॉ. हंसराज ने कहा कि किसानों, बागवानों, और पशुपालकों की आर्थिकी को सशक्त बनाने के लिए केंद्रीय और प्रदेश सरकार द्वारा कई जन कल्याणकारी योजनाओं को शुरू किया गया है ।  उन्होंने लोगों से इन योजनाओं का लाभ लेने का भी आग्रह किया ।

किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान का जिक्र करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि केंद्रीय कृषि मंत्री 

नरेन्द्र सिंह तोमर ने  26 अप्रैल को इस अभियान का शुभारंभ किया है । इसके तहत  सभी किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाये जाएंगे। 

विधानसभा उपाध्यक्ष ने सभी संबंधित विभागों और हित धारकों से विशेष प्राथमिकता रखने को कहा । उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि 1 मई  तक ज़िला के सभी पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध करवाने करवाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाना सुनिश्चित बनाया जाए ।

डॉ हंसराज ने पंचायती राज संस्थाओं के सभी जनप्रतिनिधियों, गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों का आह्वान करते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए अपने आस-पास के सभी किसानों को  प्रेरित आवश्य करें ।

इससे पहले किसान मेले में केंद्रीय कृषि मंत्री का संदेश भी प्रसारित किया गया ।

इस दौरान कृषि उपनिदेशक डॉ कुलदीप सिंह धीमान और कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. केहर सिंह ठाकुर ने किसानों के साथ महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की ।

कृषि उपनिदेशक ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि किसान क्रेडिट बनाने बाले किसानों की फसल का बीमा बैंक के माध्यम से स्वतः ही हो जाता है । फसलों में नुकसान होने के बाद कृषि बीमा  कंपनी द्वारा फसल के नुकसान की एवज में मुआबजा राशि लाभार्थी के खाते में डाल दी जाती है ।

इस दौरान कृषि विभाग द्वारा उपस्थित सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए प्रार्थना पत्र  और  सब्जियों के बीज  निशुल्क वितरित किये गए। 

इस अवसर पर परियोजना निदेशक आत्मा चम्बा डॉ श्रवन कुमार, उप परियोजना निदेशक आत्मा चम्बा डॉ ओम प्रकाश अहीर, कृषि विज्ञान केन्द्र के  वैज्ञानिकों सहित लगभग दो सौ से अधिक  किसानों ने भाग लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *